NDTV Khabar

पहले विदेशी दौरे पर भारत आएंगे श्रीलंकाई राष्ट्रपति

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पहले विदेशी दौरे पर भारत आएंगे श्रीलंकाई राष्ट्रपति

फाइल फोटो

कोलंबो: श्रीलंका के नए राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना अपने पहले विदेशी दौरे पर अगले महीने भारत आएंगे। इस बीच, यहां हिरासत में मौजूद सभी भारतीय मछुआरों को उन्होंने कार्यालय में पहले दिन सदभाव के तौर पर रिहा करने का आदेश दिया।

सरकार के प्रवक्ता रजित सेनारत्ने ने आज यहां संवाददाताओं को बताया, 'प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी ने राष्ट्रपति से भारत का दौरा करने के लिए कहा और वह चाहते थे कि यह यात्रा इसी महीने हो। लेकिन, उन्होंने (सिरीसेना ने) कहा कि इस महीने यह संभव नहीं हो पाएगा क्योंकि वह अभी तो कामकाज संभाल ही रहे हैं, लेकिन अगले महीने की शुरुआत में ठीक है।'

सेनारत्ने ने कहा कि सिरीसेना को बधाई देने के लिए मोदी ने टेलीफोन कर उन्हें जल्द से जल्द सुविधानुसार दिल्ली आने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि सिरीसेना ने सदभावना स्वरूप श्रीलंका की हिरासत में मौजूद सभी भारतीय मछुआरों को रिहा करने का फैसला किया और वह स्थानीय अधिकारियों द्वारा जब्त की गई भारतीय नौकाओं के भविष्य का फैसला करेंगे।

इस बीच, सिरीसेना ने आज 'राष्ट्रीय एकता' वाली कैबिनेट बनाने का अभियान शुरू किया और निर्वासित विरोधियों को देश में वापस आने का न्यौता दिया।

राष्ट्रपति चुनाव में महिंदा राजपक्षे को करारी मात देने के एक दिन बाद नए राष्ट्रपति अपनी कैबिनेट में अलग अलग पार्टियों से मंत्रियों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं।

उन्होंने राजपक्षे शासन के नौकरशाहों में भी बदलाव करना शुरू किया और रजित सेनारत्ने को सरकारी प्रवक्ता बनाया। वरिष्ठ नौकरशाह पीबी अबेयकून को ललित वीरातुंगे की जगह राष्ट्रपति का सचिव या नौकरशाह प्रमुख बनाया।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement