NDTV Khabar

दक्षिण कोरिया में बोले पीएम मोदी, भारत अगले कुछ सालों में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बन जाएगा

दक्षिण कोरिया के सियोल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हम आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण कोरिया में बोले पीएम मोदी, भारत अगले कुछ सालों में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बन जाएगा

दक्षिण कोरिया के सियोल में भारतीय समुदाय को पीएम मोदी ने किया संबोधित.

सियोल:

दक्षिण कोरिया के सियोल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हम आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था हैं. पूरी दुनिया आज भारत की तरफ उम्मीद से निगाहें लगाए देख रही है. हमारी इकोनॉमी लगातार मजबूत हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ साल में भारत 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में शामिल होने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा कि 2014 में जब मैंने कार्यभार संभाला था तब हम आर्थिक दृष्टि से 11वें नंबर पर थे, आज छठवें पर पहुंच गए और 5 होने में देर नहीं लगेगी. उन्होंने कहा कि अगले डेढ़ दशक में भारत टॉप-थ्री में पहुंच जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि हमने कैशलेस इकॉनमी की तरफ मजबूती से कदम बढ़ाया है. ईज ऑफ डूइंग मामले में हमने 62 अंकों की छलांग लगाई है. दुनिया को इसका आश्चर्य हुआ था. विश्व बैंक के चेयरमैन ने इसके लिए मुझे खुद ही फोन किया था और बधाई दी थी.

यह भी पढ़ें: दक्षिण कोरियाः पीएम मोदी ने किया महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण, शांति पुरस्कार से होंगे सम्मानित


पीएम मोदी ने कहा कि यहां रहने वाले भारतीय कोरिया की आर्थिक समृद्धि के साथ ही यहां की संस्कृति और समाजिक जीवन में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. कोरिया में योग को बहुत सम्मान और स्नेह मिला है. पीएम मोदी ने कहा कि सियोल, बुसान तथा अन्य शहरों में दो हजार से ज्यादा लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में जोश के साथ हिस्सा लिया था. कोरिया में आप सभी होली, दिवाली, बैसाखी और अन्य भारतीय उत्सवों को सिर्फ मनाते ही नहीं, बल्कि उसमें अपने कोरियाई दोस्तों को शामिल भी करते हैं. कोरिया के साथ हर दिन हमारे संबंध मजबूत रहे हैं और मजबूती के साथ बढ़ते जा रहे हैं. कोरिया और भारत शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

उन्होंने कहा कि इस साल हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. ये एक ऐसा अवसर है जब हम हम उन्हें याद करें और उनकी शिक्षाओं, उनके दर्शन से प्रेरणा हासिल करें. इसके लिए सिर्फ 1000 दिनों में 33 करोड़ से ज्यादा खाते खोले गए. इन खातों में 12 बिलियन डॉलर जमा हैं. 

यह भी पढ़ें: वह दिन दूर नहीं, जब भारत ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पछाड़ देगा : गुजरात में बोले पीएम मोदी

टिप्पणियां

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व मे टीबी के खात्मे के लिए दुनिया ने 2030 साल को टारगेट किया है. भारत में ये टारगेट 2025 का है और 130 करोड़ भारतीयों की तरफ से मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम इसे हासिल करके रहेंगे.

VIDEO: हम दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल इकोनॉमी बनने की राह पर​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement