Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

भारत की बड़ी कामयाबी, संयुक्त राष्ट्र की दो इकाइयों का चुनाव जीता, 50 में से 49 वोट मिले

ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत की बड़ी कामयाबी, संयुक्त राष्ट्र की दो इकाइयों का चुनाव जीता, 50 में से 49 वोट मिले

भारत ने सामाजिक एवं आर्थिक मामलों पर केंद्रित संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था की दो सहायक इकाइयों का चुनाव जीता. (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: भारत ने सामाजिक एवं आर्थिक मामलों पर केंद्रित संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था की दो सहायक इकाइयों का चुनाव जीत लिया है.

भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) की एक सहायक इकाई कमेटी फॉर प्रोग्राम एंड कोआर्डिनेशन (सीपीसी) में 12 अन्य सदस्यों के साथ चुना गया है.

देश को एशियाई समूह में सर्वाधिक मत मिले. ईसीओएसओसी के 50 में से 49 सदस्यों ने भारत के समर्थन में मतदान किया.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया, 'भारत संयुक्त राष्ट्र के चुनाव में एशियाई समूह में एक बार फिर शीर्ष पर रहा. आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के 50 में से 49 सदस्यों ने कमेटी फॉर प्रोग्राम एंड कोऑर्डिनेशन में भारत को चुना'. जनवरी 2018 से शुरू हो रहे तीन वर्षीय कार्यकाल के लिए जिन 13 सदस्यों को चुना गया है उनमें बुर्किना फासो, इराक, जापान, पाकिस्तान, बेलारूस, बुल्गारिया, मोलदोवा, ब्राजील, चिली, क्यूबा, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं.

सीपीसी योजना, प्रोग्रामिंग और समन्वय के लिए आर्थिक एवं सामाजिक परिषद और महासभा की अहम सहायक इकाई है.

इसके अलावा भारत को इंटरनेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड में 19 अन्य देशों के अलावा अगले साल जनवरी से शुरू हो रहे चार साल के कार्यकाल के चुना गया. (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement