कोरोना वायरस प्रभावित वुहान से 112 भारतीयों को लेकर वायुसेना का विमान रवाना

राहत सामग्री उतारने के बाद विमान 112 भारतीयों एवं विदेशियों को लेकर रवाना हो गया है.

कोरोना वायरस प्रभावित वुहान से 112 भारतीयों को लेकर वायुसेना का विमान रवाना

कोरोना वायरस प्रभावित वुहान से 112 भारतीयों को लेकर वायुसेना का विमान भारत के लिए रवाना हो गया है.

खास बातें

  • चीन के वुहान से भारत के लिए विमान रवाना हो चुका है
  • वायु सेना का विमान भारतीयों को लेकर लौट रहा है
  • चीन में फैला हुआ है कोरोना वायरस का प्रकोप
बीजिंग :

भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान शहर के लिए भारत से जरूरी चिकित्सकीय सामग्री लेकर पहुंचा और फिर शहर में फंसे हुए 112 भारतीयों एवं विदेशियों को लेकर भारत के लिए रवाना हो गया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहत सामग्री की खेप को मुश्किल की घड़ी में चीन के लोगों के साथ भारत की एकजुटता की मजबूत अभिव्यक्ति करार दिया. सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य विमान करीब 15 टन मेडिकल सहायता लेकर चीन पहुंचा जिनमें मास्क, ग्लब्स और अन्य चिकित्सा उपकरण थे. इस अभियान में तालमेल का काम देख रहे भारतीय दूतावास ने कहा कि राहत सामग्री उतारने के बाद उड़ान 112 भारतीयों एवं विदेशियों को लेकर रवाना हो गयी.

जापानी पोत ‘डायमंड प्रिंसेज' पर मौजूद भारतीयों की आज होगी घर वापसी

बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में अभी तक इस वायरस की चपेट में आकर काफी लोगों की मौत हो चुकी है. कई देश अपने नागरिकों को वहां से निकाल चुके हैं. इससे पहले चीन पर आरोप लग रहा था कि उसने जान-बूझकर विमान को वहां उतरने की मंजूरी देने में देरी की. दूसरी ओर चीन ने इन रिपोर्ट्स का खंडन किया. 

Coronavirus: गर्मियों के मौसम में कोरोना वायरस का असर होगा कम, जानें क्या है इसके पीछे की वजह?

बताते चलें कि 17 फरवरी को भारत सरकार ने घोषणा की थी कि भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े विमान 'C-17 ग्लोबमास्टर' को दवाइयों के साथ वुहान भेजा जाएगा. राहत सामग्री को छोड़ने के बाद यह विमान वहां फंसे शेष भारतीयों को वापस लाएगा.

इससे पहले एयर इंडिया दो विशेष विमानों को वुहान भेजा गया था. इन विमानों की मदद से 647 नागरिकों को एयरलिफ्ट किया गया था, इनमें 7 मालदीव के नागरिक भी शामिल थे. 

देखें Video: कोरोना वायरस से चीन में अब तक 2,000 से ज्यादा मौतें, पिछले 24 घंटों में 132 लोगों ने गंवाई जान

 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)