विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रद्द की थी अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक, अब अधिकारियों ने कही ये बात

अधिकारियों ने कहा कि प्रमिला जयपाल कमेटी की मेंबर नहीं है, लिहाजा भारतीय विदेश मंत्री उनसे मुलाकात के लिए बाध्य नहीं थे. किसी भी स्वतंत्र देश के विदेश मंत्री पर अपने एजेंडे के लिए नेताओं से मुलाकात को लेकर दबाव नहीं डाला जाना चाहिए.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रद्द की थी अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक, अब अधिकारियों ने कही ये बात

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिकी सांसदों के साथ बैठक रद्द कर दी थी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रद्द की थी बैठक
  • प्रमिला जयपाल से नहीं मिलना चाहते थे विदेश मंत्री
  • भारतीय अधिकारियों ने कही ये बात
वॉशिंगटन:

अमेरिका दौरे पर गए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने अमेरिकी सांसदों के साथ होने वाली बैठक को रद्द कर दिया था. इस बैठक में अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल (Pramila Jayapal) भी शामिल होने वाली थीं. प्रमिला ने अपनी एक रिपोर्ट में कश्मीर में उठाए भारत सरकार के कदमों की आलोचना की थी. भारत सरकार के अधिकारियों ने इस बारे में कहा कि विदेश मंत्री ने इस मीटिंग को इसलिए कैंसिल किया क्योंकि वह डेमोक्रेट कांग्रेसवुमेन प्रमिला जयपाल से नहीं मिलना चाहते थे.

अधिकारियों ने कहा कि प्रमिला जयपाल कमेटी की मेंबर नहीं है, लिहाजा भारतीय विदेश मंत्री उनसे मुलाकात के लिए बाध्य नहीं थे. किसी भी स्वतंत्र देश के विदेश मंत्री पर अपने एजेंडे के लिए नेताओं से मुलाकात को लेकर दबाव नहीं डाला जाना चाहिए. अधिकारियों ने कहा कि प्रमिला जयपाल भारत के लिए क्या रुख रखती हैं, इससे सभी वाकिफ हैं. उनके साथ बैठक नहीं की गई. मुलाकात को लेकर भारत की ओर से कोई शर्तें नहीं रखी गई थीं बल्कि उनकी (HFAC लीडरशिप) ओर से समिति में शामिल होने के लिए प्रमिला जयपाल के नाम की गुजारिश की गई थी.

अमित शाह के जूनियर मंत्री ने NRC पर दिया बयान, कहा- पूरे देश में इसे लागू करने को लेकर सरकार को जल्दी नहीं

बैठक रद्द करने को लेकर समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक वाशिंगटन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, 'मुझे नहीं लगता, इसमें (रिपोर्ट में) जम्मू और कश्मीर की स्थिति को सही तरीके से समझा गया है या इसमें भारत सरकार के कदमों को सही तरीके से बताया गया है. मुझे उनसे (प्रमिला जयपाल) मुलाकात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है.' 'वाशिंगटन पोस्ट' ने अपनी एक एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में कहा कि जब अमेरिकी सांसदों ने प्रमिला जयपाल को बैठक में शामिल नहीं करने की मांग को खारिज कर दिया, तो एस. जयशंकर ने कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के वरिष्ठ सदस्यों के साथ होने वाली बैठक को रद्द करने का फैसला किया.

मनमोहन सिंह के 'CAA के समर्थन वाले' VIDEO शेयर कर BJP ने घेरा तो कांग्रेस ने ऐसे साधा निशाना

बैठक रद्द होने के बाद प्रमिला जयपाल ने ट्वीट किया, 'इस बैठक को रद्द किया जाना बहुत विचलित करने वाला है. इससे हमारी इस सोच को बल मिलता है कि भारत सरकार किसी भी असहमति को सुनने की इच्छुक नहीं है.'

VIDEO: PoK हमारा है, जल्द हमारे पास आएगा: विदेश मंत्री एस. जयशंकर

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com