भारतीय लॉबी कोशिश में, ताकि पाक को एफ-16 लड़ाकू विमान न बेचे अमेरिका : सरताज अज़ीज़

भारतीय लॉबी कोशिश में, ताकि पाक को एफ-16 लड़ाकू विमान न बेचे अमेरिका : सरताज अज़ीज़

इस्लामाबाद:

अमेरिका में मौजूद भारतीय लॉबी लगातार 'अथक कोशिशें' कर रहे हैं कि अमेरिका अपना फैसला पलट दे, और पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान नहीं बेचे। यह जानकारी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के लिए सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने सीनेट को दी।

एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली प्रस्तावित सब्सिडी वापस लेने के मुद्दे पर मोहसिन खान लेघारी तथा अन्य द्वारा लाए गए स्थगन प्रस्ताव पर बहस का समापन करते हुए सरताज अज़ीज़ ने कहा कि सरकार एफ-16 लड़ाकू विमानों की बिक्री के मुद्दे को लेकर कई स्तरों और मंचों पर अमेरिका से बातचीत कर रही है।

एक आधिकारिक बयान में सरताज अज़ीज़ के हवाले से कहा गया, "भारतीय लॉबी 'अथक प्रयास' कर रही है कि अमेरिका अपना फैसला पलट दे, और उन्होंने सीनेटर रैंड पॉल के प्रस्ताव के जरिये जोरदार कोशिश की, ताकि यह बिक्री ही रोक दी जाए..."

उन्होंने कहा, "हालांकि उनका यह कदम हमारे तर्कों के जायज़ होने, तथा विभिन्न स्तरों पर, विशेषकर अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं तक हमारी पहुंच की वजह से नाकाम रहा..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरताज अज़ीज़ ने यह भी बताया कि हालांकि अमेरिकी कांग्रेस ने अमेरिका की फॉरेन मिलिटरी फंडिंग के जरिये इन आठ विमानों का खर्च उठाए जाने का विरोध किया।

सरताज अज़ीज़ ने बताया कि पाकिस्तानी रक्षामंत्री ने अपने अमेरिकी समकक्ष को खत लिखकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एफ-16 की महत्ता के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अगले माह के अंत में दोनों देशों के रक्षा सलाहकार समूह मिलेंगे, जहां इस पर गहन चर्चा होगी।