NDTV Khabar

भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान, चक्रवात में 417 लोगों की हो चुकी हैं मौत 

मोजाम्बिक (Mozambique) में राहत अभियान के तहत भारतीय नौसेना (Indian navy) ने 192 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचाया और अपने चिकित्सकीय शिविरों में 1,381 लोगों को सहायता पहुंचाई. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान, चक्रवात में 417 लोगों की हो चुकी हैं मौत 

चक्रवात प्रभावित मोजाम्बिक

नई दिल्ली:

चक्रवात प्रभावित मोजाम्बिक (Mozambique) में राहत अभियान के तहत भारतीय नौसेना (Indian navy) ने 192 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचाया और अपने चिकित्सकीय शिविरों में 1,381 लोगों को सहायता पहुंचाई. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी. चक्रवात ‘ईडाई' (Cyclone Idai) ने पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में 15 मार्च को दस्तक दी थी और इससे मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे और मलावी में बड़े पैमाने पर जान-माल की क्षति पहुंची है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि मोजाम्बिक के आग्रह पर भारत ने तत्काल कार्रवाई करते हुए नौसेना की तीन नौकाओं को बीरा बंदरगाह भेजा. बयान में कहा गया, ‘‘भारतीय नौसेना ने अब तक 192 से अधिक लोगों को बचाया है. भारतीय नौसेना के चिकित्सकीय शिविरों में 1381 लोगों को चिकित्सकीय मदद मुहैया कराई गई है

मृतकों की संख्या बढ़कर 417 हुई 
चक्रवात (Cyclone Idai) में मरने वालों की संख्या बढ़कर 417 हो गई है. इस प्राकृतिक आपदा ने देश को झकझोर दिया और हजारों वर्ग किलोमीटर क्षेत्र बाढ़ की चपेट में है. देश की सरकार ने शनिवार को कहा कि चक्रवात ‘इदाई' पिछले सप्ताह शुक्रवार को मध्य मोजाम्बिक के तट से टकराया था जिससे तेज हवाएं चली थीं और भारी बारिश हुई थी.  


भूमि एवं पर्यावरण मंत्री केल्सो कोरेरा ने बैरा बंदरगाह शहर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘अब तक 417 लोगों की मौत हुयी है.''  मोजाम्बिक और इसके पड़ोसी देश जिम्बाब्वे दोनों में कुल मिलाकर चक्रवात से मरने वालों की संख्या 676 हो गई है. मोजाम्बिक में करीब 90 हजार लोगों को आश्रय स्थलों में ले जाया गया है जबकि हजारों अन्य बाढ के पानी में फंसे हुए हैं.

अन्य खबरें
घर में मौजूद 45 सांपों से शख्स था अंजान, फिर हुआ कुछ ऐसा कि उड़ गए होश, 19 लाख बार देखा गया VIDEO
इराक : मोसुल के नजदीक टिगरिस नदी में नौका डूबी, 83 लोगों की मौत

टिप्पणियां

 


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement