भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी राहत सामग्री लेकर मॉरीशस पहुंचा

युद्धपोत में मॉरीशस के लोगों के लिए आवश्यक दवाएं और आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप भेजी गई, 14 सदस्यीय विशेषज्ञ मेडिकल टीम भी शामिल

भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी राहत सामग्री लेकर मॉरीशस पहुंचा

भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी मॉरीशस पहुंचा.

नई दिल्ली:

नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी कोरोना महामारी से निपटने के लिए राहत सामग्री लेकर मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुइस पहुंचा. पानी के रास्ते पहुंचे इस युद्धपोत में मॉरीशस के लोगों के लिए आवश्यक दवाएं और आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप शामिल है. इसके अलावा इस टीम में 14 सदस्यीय विशेषज्ञ मेडिकल टीम भी है जिसमें भारतीय नौसेना के डॉक्टर और पैरामेडिक्स शामिल हैं. इनका काम मॉरीशस में अपने समकक्षों के साथ काम करना और साथ में COIVD-19 से संबंधित आपात स्थितियों के लिए सहायता देना है. 

मेडिकल असिस्टेंस टीम में एक सामुदायिक चिकित्सा विशेषज्ञ, एक पल्मोनोलॉजिस्ट और एक एनेस्थेसियोलॉजिस्ट भी शामिल है. पोर्ट लुईस में भारत सरकार की ओर से मॉरीशस सरकार को दवाइयां सौंपने का एक आधिकारिक समारोह आयोजित किया गया. मारीशस के स्वास्थ्य मंत्री डॉ कैलाश जगुतपाल ने मॉरीशस सरकार की ओर से दवाइयों की खेप ली. भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व भारत के उच्चायुक्त मॉरीशस, एच ई तन्मय लाल ने किया.

दरअसल भारत सरकार ने समुद्री पड़ोसी देशों की मदद के लिए ऑपरेशन मिशन सागर शुरू किया है. यह मिशन भारत के इन देशों के साथ बेहतर सबंध को भी दिखाता है कि कोरोना महामारी के बीच वो इन देशों की मदद के लिए आगे आया है. इससे पहले आईएनएस केसरी मालदीव में भी लोगों की मदद के लिए खाने का सामान और दवाइयां ले गया था.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com