NDTV Khabar

'हिंदू आतंकवाद' पर प्रियंका चोपड़ा को जवाब देने और 'एंटी इस्लाम' ट्वीट करने वाले भारतीय को नौकरी से निकाला

भारतीय मूल के मशहूर शेफ़ अतुल कोचर को दुबई के जेडब्ल्यू मैरियट कारक्विज़ होटल से उनके इस्लाम विरोधी ट्वीट की वजह से निकाल दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'हिंदू आतंकवाद' पर प्रियंका चोपड़ा को जवाब देने और 'एंटी इस्लाम' ट्वीट करने वाले भारतीय को नौकरी से निकाला

भारतीय मूल के शफे अतुल कोचर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय मूल के मशहूर शेफ़ अतुल कोचर को दुबई के जेडब्ल्यू मैरियट कारक्विज़ होटल से उनके इस्लाम विरोधी ट्वीट की वजह से निकाल दिया गया है. उन्होंने टीवी शो क्वांटिको के एक एपिसोड में एक हिंदू को आतंकवादी दिखाए जाने पर प्रियंका चोपड़ा की आलोचना की थी. इसी क्रम में उन्होंने इस्लाम पर भी टिप्पणी की थी. ये बीते एक महीने में दूसरा मामला है, जब एक बहुराष्ट्रीय कंपनी ने धार्मिक कट्टरता के लिए किसी को निकाला हो. हालांकि, हैरान करने वाली बात है कि भारत में अब भी इस मामले में कोई नीति नहीं दिखती. 

इस्लाम विरोधी फेसबुक पोस्ट के लिए बांग्लादेशी ब्लॉगर गिरफ्तार

दरअसल, 10 जून को अतुल ने टीवी शो क्वांटिको के एक एपिसोड के लिए प्रियंका चोपड़ा की आलोचना की थी. इसमें एक हिंदू को आतंकी दिखाया गया था. उन्होंने ट्वीट किया था, ‘यह देखकर दुख हो रहा है कि आपने (प्रियंका) हिंदुओं की भावनाओं का सम्मान नहीं किया जो 2000 साल से ज्यादा समय से इस्लाम के आतंक का शिकार होते रहे हैं.’    हालांकि अतुल ने ट्वीट हटा लिया और उसके लिए माफी मांगते कहा कि यह ‘रविवार को आवेश में आकर की गयी एक बड़ी गलती’ थी. लेकिन इस्लाम विरोधी टिप्पणी से सोशल मीडिया पर विवाद शुरू हो गया और ट्विटर इस्तेमाल करने वाले लोगों ने शेफ को हटाने की मांग की थी. 

ऑस्ट्रेलिया में मुस्लिम विरोधी सीनेटर ने संसद में पहना बुर्का

ख़ुद कई नफ़रत भरे बयानों की शिकार रही पत्रकार राना अयूब की एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए होटल ने कोचर के साथ करार ख़त्म कर दिया और एक बयान जारी कर कहा कि हमें इस बात पर नाज है कि हमने अपने होटल और रेस्टोरेंट्स में अपने मेहमानों और सहयोगियों के लिए समग्रता और विविधता की संस्कृति विकसित की है. 

राना अयुब ने कहा कि "अतुल कोचर एक मशहूर शख़्स हैं. लंदन और दुबई में उनके रेस्टोरेंट हैं. बीबीसी पर आते हैं. उनकी एक सार्वजनिक आवाज़ है. जिस दौर में हम रह रहे हैं, उस समय नफ़रत हर तरफ़ ऑनलाइन दिखती है- भारत में रोज़ किसी को शिकार बनाती हुई. कम से कम हम इतना तो कर सकते हैं कि सेक्युलरिज़्म और सह अस्तित्व के विचार की रक्षा करें.

इस्लाम छोड़ चुके लोगों ने की आपत्तिजनक पोस्ट, फेसबुक ने बंद किया अकांउट

वहीं, गल्फ न्यूज की खबर के अनुसार होटल के महाप्रबंधक बिल केफर ने कहा, ‘शेफ अतुल कोचर द्वारा हाल में की गयी टिप्पणी के बाद हमने रंग महल के लिए उनके साथ किया गया अपना करार खत्म करने का फैसला किया. करार खत्म होने के साथ शेफ अतुल अब रेस्त्रां में काम नहीं करेंगे.’  अतुल ने रेस्त्रां से निकाले जाने को लेकर कहा कि वह इस फैसले से काफी निराश हैं. उन्होंने कहा, ‘जेडब्ल्यू मेरियट मरक्विस दुबई का फैसला काफी निराशाजनक है लेकिन मैंने लोगों को जो दुख पहुंचाया है और होटल को जिस मुश्किल स्थिति में डाला है, उसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.’    शेफ ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि दुबई में रहने वाले मेरे दोस्त एवं शुभचिंतक मुझे माफी कर देंगे और भविष्य में मेरा समर्थन करते रहेंगे.’  

नरेंद्र मोदी को 'इस्लाम का दुश्मन' साबित करना चाहता है अल कायदा : अमेरिकी विशेषज्ञ  

टिप्पणियां
गौरतलब है कि बीते महीने अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी ने आशीष कौल नाम के एक कंसल्टेंट को निकाल दिया जिसने कश्मीरी मुसलमानों के ख़िलाफ़ हिंसा को सही ठहराया था. दूसरी तरफ पत्रकार जागृति शुक्ला को- जो ट्विटर पर अपने सांप्रदायिक कमेंट्स के लिए जानी जाती हैं और जातीय हिंसा की वकालत तक करती रही हैं- बीते ही महीने लोकसभा टीवी में लिया गया है. 

VIDEO: इस देश में लड़की पैदा होना बहुत डर वाली बात है : प्रियंका चोपड़ा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement