भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

भारतीय मूल के अकादमिक प्रेम सिक्का को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया है. वे इस सदन के 36 नए सदस्यों में से एक हैं.

भारतीय मूल के प्रेम सिक्का ब्रिटिश संसद के लिए नामित किए गए

प्रेम सिक्का को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया है.

लंदन:

भारतीय मूल के अकादमिक प्रेम सिक्का को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए चुना गया है. वे इस सदन के 36 नए सदस्यों में से एक हैं. वे उत्तरी इंग्लैंड के शेफील्ड विश्वविद्यालय में अकाउंटिंग के एक एमेरिटस प्रोफेसर हैं. सदन के नए सदस्यों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सर इयान बॉथम और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के छोटे भाई और पूर्व सांसद, जो जॉनसन भी शामिल हैं. सरकार द्वारा नए सदस्यों के नामों की सिफारिश के बाद शुक्रवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भी सदस्यों के चयन की पुष्टि कर दी है.

पूर्व लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन द्वारा सदन में नामित किए गए  सिक्का ने कहा, "सामाजिक न्याय की आवाज को संसद के अंदर और बाहर सुनने की जरूरत है."  वहीं, 102 टेस्ट मैचों में 5,200 रन बनाने वाले और 383 विकेट लेने वाले सर इयान बॉथम को इंग्लैंड क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. वे ब्रेक्सिट के मुखर समर्थक रहे हैं.

क्रिकेट कमेंटेटर और डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष को 2007 में महारानी द्वारा नाइट का दर्जा दिया गया था. अब वे भी हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य होंगे. इसके विपरीत, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने के खिलाफ पीएम के भाई जोसेफ जॉनसन एक कट्टर '' रेमिनेर '' रहे हैं. वह अपने भाई के प्रति वफादारी और राष्ट्रीय हित का हवाला देकर पिछले साल अपने भाई की कैबिनेट से बाहर चले गए थे. बोरिस जॉनसन द्वारा उन्हें नामित किया गया था. माना जा रहा है कि पीएम बोरिस जॉनसन ने अपने कई करीबी सहयोगियों को नामित किया है, जिसमें सर एडी लिस्टर, माइकल स्पेंसर शामिल हैं.

Newsbeep

यूके की इलेक्टोरल रिफॉर्म सोसाइटी के डैरेन ह्यूजेस ने कहा, "पूर्व सांसदों, पार्टी के वफादारों और उनके अपने भाई को नामित करने से, प्रधानमंत्री हाउस ऑफ लॉर्ड्स का मजाक बना रहे हैं. ऐसा लग रहा है हाउस ऑफ लॉर्ड्स एक निजी क्लब है."  ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल यूके ने कहा कि हाउस ऑफ लॉर्ड्स की नियुक्तियां "केवल योग्यता पर होनी चाहिए और किसी भी चीज के बदले में कभी नहीं होनी चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नए सदस्यों की सूची में रूसी मूल के एवगेनी लेबेदेव भी शामिल हैं, जो पूर्व केजीबी एजेंट के बेटे हैं, जो यूके में "इवनिंग स्टैंडर्ड" और "द इंडिपेंडेंट" अखबारों के मालिक हैं. अन्य नामांकित लोगों में पूर्व स्कॉटिश राष्ट्रपति रुथ डेविडसन , केन क्लार्क और फिलिप हैमंड हैं. पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे के पति फिलिप मे को नाइटहुड का दर्जा दिया गया है.