भारतवंशी सिख महिला पलबिंदर कौर शेरगिल बनी कनाडा के सुप्रीम कोर्ट में पहली पगड़ीधारी जज

जज के रूप में नियुक्ति से पहले पलबिंदर कौर शेरगिल अपनी कानून कंपनी शेरगिल एंड कंपनी, ट्रायल लायर्स के साथ वकील तथा मध्यस्थ के रूप में काम कर रही थीं.

भारतवंशी सिख महिला पलबिंदर कौर शेरगिल बनी कनाडा के सुप्रीम कोर्ट में पहली पगड़ीधारी जज

पलबिंदर कौर शेरगिल की फाइल तस्वीर

खास बातें

  • शुक्रवार को पलबिंदर की नियुक्ति की घोषणा की गई
  • कनाडा के वर्ल्ड सिख ऑर्गनाइजेशन ने उनकी नियुक्ति पर खुशी जाहिर की
  • नियुक्ति से पहले शेरगिल वकील तथा मध्यस्थ के रूप में काम कर रही थीं
केनबरा:

भारतवंशी सिख मानवाधिकार वकील पलबिंदर कौर शेरगिल को न्यू वेस्टमिंस्टर स्थित सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. समाचार पोर्टल 'वॉइस ऑनलाइन' की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के वर्ल्ड सिख ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएसओ) ने कहा कि शेरगिल पहली पगड़ीधारी सिख हैं, जिन्हें कनाडा में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

कनाडा के न्याय मंत्री तथा महान्यायवादी जोडी विल्सन-रेबुल्ड ने बीते साल 20 अक्टूबर को घोषित नए न्यायिक आवेदन प्रक्रिया के तहत शुक्रवार को पलविंदर की नियुक्ति की घोषणा की.

फैसले का स्वागत करते हुए डब्ल्यूएसओ के अध्यक्ष मुखबीर सिंह ने कहा, 'न्यायाधीश शेरगिल की नियुक्ति कनाडा में सिख समुदाय के लिए एक और उपलब्धि है. यह बेहद गौरवान्वित करने वाला पल है कि आज कनाडा में पहले पगड़ीधारी सिख की नियुक्ति की गई है.'

रिपोर्ट के मुताबिक, नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी, क्योंकि न्यायाधीश शेरगिल ने न्यायाधीश ईए एर्नाल्ड-बेली की जगह ली है, जो 31 मई को ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं. नियुक्ति से पहले शेरगिल अपनी कानून कंपनी शेरगिल एंड कंपनी, ट्रायल लायर्स के साथ वकील तथा मध्यस्थ के रूप में काम करती थीं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com