कैनबरा यूनिवर्सिटी के वीसी नियुक्त हुए भारतीय विद्वान

कैनबरा यूनिवर्सिटी के वीसी नियुक्त हुए भारतीय विद्वान

जाने माने भारतीय विद्वान और वनस्‍पति विज्ञानी एच दीप सैनी (फाइल फोटो)

मेलबर्न:

जाने माने भारतीय विद्वान और वनस्‍पति विज्ञानी एच दीप सैनी को ऑस्ट्रेलिया की प्रतिष्ठित कैनबरा यूनिवर्सिटी का अगला कुलपति नियुक्त किया गया है।

फिलहाल टोरंटो यूनिवर्सिटी के उपाध्यक्ष और कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के मिसिसॉगा परिसर के प्राचार्य सैनी (60) मौजूदा कुलपति स्टीफन पार्कर की जगह लेंगे। पार्कर सिंतबर में कुलपति के पद पर नौ साल की सेवा के बाद जुलाई में अपने पद से हट रहे हैं ।

कुलाधिपति एवं यूनिवर्सिटी परिषद के अध्यक्ष टॉम कालमा एओ ने कहा कि यूनिवर्सिटी की नियामक संस्था इस बात से खुश है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुभवी यूनिवर्सिटी शिक्षक एवं विद्वान ने कैनबरा यूनिवर्सिटी का पांचवा कुलपति बनने पर सहमति जताई है।

कालमा ने बताया, ‘‘विश्व सूची में क्षेत्रीयता, राष्ट्रीयता और अंतरराष्ट्रीय पहुंच रखने वाले ऑस्ट्रेलिया के इस प्रगतिशील संस्थान में सैनी का उत्कृष्ट शैक्षणिक कार्यकाल और उनका व्यापक अंतरराष्ट्रीय अनुभव महत्वपूर्ण साबित होगा।’’ जाने माने पादप विज्ञानी सैनी ने कहा कि यूनिवर्सिटी का कुलपति बनने को लेकर वह बहुत उत्साहित हैं।

Newsbeep

सैनी लुधियाना में पंजाब कृषि विश्वविद्यालय से स्नातक और एडीलेड यूनिवर्सिटी से पादप विज्ञान में डॉक्टरेट हैं। सैनी को ‘महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हीरक जयंती पदक’ सहित कई सम्मान मिले हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)