NDTV Khabar

वायरल : कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडियू ने जब क्वांटम कंप्यूटिंग पर ली क्लास

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वायरल : कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडियू ने जब क्वांटम कंप्यूटिंग पर ली क्लास

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडियू (फोटो : एएफपी )

टोरोंटो:

इंटरनेट पर एक वीडियो काफी वायरल हुआ और चर्चा भी खूब हुई जब कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडियू ने एक रिपोर्टर की क्वांटम कंप्यूटिंग पर क्लास ली।

पिछले साल चुनाव में तमाम विपक्षी नेताओं को धराशायी करने वाले ट्रूडियू (44) ने एक रिटोर्टर की कनाडियन यूनिवर्सिटी में तब क्लास ली जब उसने उनका ज्ञान परखने के लिए क्वांटम कंप्यूटिंग पर एक सवाल कर दिया।

प्रधानमंत्री की इस क्लास की मौजूद लोगों ने खूब सराहना की और यह क्लास सोशल मीडिया पर खूब चर्चा बटोर रहा है। ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा, मुझे खुशी हुई कि मैंने इस आदमी के लिए वोट किया था।

कनाडियन लेखक अनाकाना शूफील्ड ने ट्वीट कर रिपोर्टर के अनुभव पर लिखा। उन्होंने इस घटना को रिपोर्टर की करारी हार करार दिया।

यह पूरा मामला तब उठा जब रिपोर्टर ने सीधे ट्रूडियू से क्वांटम कंप्यूटिंग को विस्तार से समझाने का प्रश्न पूछा और फिर साथ ही दूसरा प्रश्न इराक और सीरिया में आईएसआईस के खिलाफ अभियान को शुरू करने पर पूछ लिया।


ट्रूडियू ने तुरंत क्वांटम कंप्यूटिंग समझाई और बताया कि किस तरह से यह परंपरागत फिजिक्स से अलग है और कैसे वर्तमान के कंप्यूटर से ज्यादा ताकतवर है।

टिप्पणियां

ट्रूडियू ने इसके बाद सरकार के आईएसआईस के खिलाफ एक्शंस के बारे में बताया लेकिन किसी नए उठाए जाने वाले कदम पर कुछ नहीं कहा।

एक पूर्व प्रधानमंत्री के पुत्र ट्रूडियू ने सेंटर-लेफ्ट लिबरल्स पार्टी के शानदार जीत दिलाई। उनका पूरा कैंपेन उम्मीद और आशावादी सोच पर आधारित रहा। उनके विरोधी उन्हें 'अभी अपरिपक्व' बता रहे थे।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement