यह ख़बर 12 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भूकंप के झटकों से हिला ईरान, 300 की मौत, 2,600 जख्मी

भूकंप के झटकों से हिला ईरान, 300 की मौत, 2,600 जख्मी

खास बातें

  • ईरान के पश्चिमोत्तर प्रांत में आए दो शक्तिशाली भूकम्प के झटकों में मृतकों की संख्या बढ़कर 300 हो गई, जबकि 2600 लोग घायल हो गए।
तेहरान:

ईरान के पश्चिमोत्तर प्रांत में आए दो शक्तिशाली भूकम्प के झटकों में मृतकों की संख्या बढ़कर 300 हो गई, जबकि 2600 लोग घायल हो गए।

समाचार एजेंसी फार्स ने रविवार को इरानियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर के हवाले से बताया कि ईस्ट अजरबैजान प्रांत के अहार शहर में शनिवार शाम चार बजे रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता के भूकम्प के झटकों से बड़े इलाके में इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

एजेंसी के अनुसार करीब एक घंटे के बाद 5.04 बजे इसी प्रांत के वरजकारन शहर में रिक्टर पैमाने पर छह तीव्रता के भूकम्प के झटके आने से भीषण तबाही हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अहार काउंटी के गवर्नर रजा सादिकी के हवाले से बताया कि भूकम्प में मृतकों की संख्या 300 तक पहुंच गई।

अर्द्धसरकारी एजेंसी इस्ना ने ईरान के रेड क्रिसेंट सोसायटी के अधिकारी के हवाले से बताया कि करीब 2600 लोग घायल हुए हैं।

Newsbeep

ईरान के उप आंतरिक मंत्री हसन कदामी ने बताया कि ईस्ट अजरबैजान में भूकम्प से 110 गांव तबाह हो गए। अहार क्षेत्र में तो कम से कम 10 गांव पूरी तरह से बरबाद हो गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ईरान में अब तक का सबसे त्रासद भूकम्प 1990 में 7.7 तीव्रता का आया था जिसमें 37 हजार लोगों को मौत हो गई थी और एक लाख लोग घायल हो गए थे। इस भूकम्प से सबसे अधिक तबाही उत्तरपश्चिमी प्रांत गिलान जनजन में हुई थी।