NDTV Khabar

भूकंप के झटकों से हिला ईरान, 300 की मौत, 2,600 जख्मी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भूकंप के झटकों से हिला ईरान, 300 की मौत, 2,600 जख्मी

खास बातें

  1. ईरान के पश्चिमोत्तर प्रांत में आए दो शक्तिशाली भूकम्प के झटकों में मृतकों की संख्या बढ़कर 300 हो गई, जबकि 2600 लोग घायल हो गए।
तेहरान:

ईरान के पश्चिमोत्तर प्रांत में आए दो शक्तिशाली भूकम्प के झटकों में मृतकों की संख्या बढ़कर 300 हो गई, जबकि 2600 लोग घायल हो गए।

समाचार एजेंसी फार्स ने रविवार को इरानियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर के हवाले से बताया कि ईस्ट अजरबैजान प्रांत के अहार शहर में शनिवार शाम चार बजे रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता के भूकम्प के झटकों से बड़े इलाके में इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

एजेंसी के अनुसार करीब एक घंटे के बाद 5.04 बजे इसी प्रांत के वरजकारन शहर में रिक्टर पैमाने पर छह तीव्रता के भूकम्प के झटके आने से भीषण तबाही हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अहार काउंटी के गवर्नर रजा सादिकी के हवाले से बताया कि भूकम्प में मृतकों की संख्या 300 तक पहुंच गई।

अर्द्धसरकारी एजेंसी इस्ना ने ईरान के रेड क्रिसेंट सोसायटी के अधिकारी के हवाले से बताया कि करीब 2600 लोग घायल हुए हैं।


टिप्पणियां

ईरान के उप आंतरिक मंत्री हसन कदामी ने बताया कि ईस्ट अजरबैजान में भूकम्प से 110 गांव तबाह हो गए। अहार क्षेत्र में तो कम से कम 10 गांव पूरी तरह से बरबाद हो गए।

ईरान में अब तक का सबसे त्रासद भूकम्प 1990 में 7.7 तीव्रता का आया था जिसमें 37 हजार लोगों को मौत हो गई थी और एक लाख लोग घायल हो गए थे। इस भूकम्प से सबसे अधिक तबाही उत्तरपश्चिमी प्रांत गिलान जनजन में हुई थी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Election 2020: अरविंद केजरीवाल ने किया वादा, सरकार बनने पर इन 10 कामों की गारंटी

Advertisement