NDTV Khabar

ईरान परमाणु समझौते में मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले को पांच साल कारावास की सजा

अगर इनके हिरासत में लिए जाने की पुष्टि होती है तो वह देश में गिरफ्तार किये जाने वाले दोहरी नागरिकता धारी दूसरे व्यक्ति होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईरान परमाणु समझौते में मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले को पांच साल कारावास की सजा

ईरान परमाणु समझौते में मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले को पांच साल कारावास की सजा (फाइल फोटो)

तेहरान:

विश्व शक्तियों के साथ साल 2015 में हुए परमाणु समझौते में मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाली ईरान की टीम के एक सदस्य को जासूसी मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पांच साल की जेल की सजा दी गई. इसकी जानकारी एक अर्ध-आधिकारिक संवाद समिति ने दी है. कल आयी इस खबर में वैसे तो किसी का नाम नहीं दिया गया है, लेकिन सूचनाओं के अनुसार सिर्फ ईरानी-कनाडायी नागरिक अब्दुलरसूल दोरी इसफहानी है पर आपराधिक मामला चल रहा है.

ईरानी लोगों को है डोनाल्ड ट्रंप के माफी मांगने का इंतजार, बोले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी

अगर इनके हिरासत में लिए जाने की पुष्टि होती है तो वह देश में गिरफ्तार किये जाने वाले दोहरी नागरिकता धारी दूसरे व्यक्ति होंगे. संयुक्त राष्ट्र के पैनल ने इसे परमाणु समझौते के बाद उभर रहा ‘‘नया पैटर्न’’ बताया है.


टिप्पणियां

सजा दिए जाने की खबर सिर्फ ईरान के अर्ध-आधिकारिक ‘तसनीम’ समाचार एजेंसी में आई है. ऐसा माना जाता है कि यह समाचार एजेंसी ईरान के अर्धसैनिक रेवोल्यूशनरी गार्ड की नजदीकी है. रेवोल्यूशनरी गार्ड सिर्फ देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई के प्रति जवाबदेह है. यह गार्ड दोहरी नागरिकता वाले या पश्चिमी देशों से संबंध रखने वाले लोगों के हिरासत में लिए जाने के लगभग प्रत्येक मामले में शामिल होता है.

VIDEO- दस बातें- चाबहार पोर्ट समझौता

इस समाचार एजेंसी की छोटी सी खबर में कहा गया है, “परमाणु मध्यस्थता टीम के एक सदस्य को तेहरान की प्रांतीय अपीली अदालत में दोषी ठहराए जाने की पुष्टि हो गई है. उन्हें पहले भी गिरफ्तार किया था और वह अभी जमानत पर बाहर थे. मध्यस्थ को पांच साल कारावास की सजा दी गई है.”



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement