ईरान की नौसेना और अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर का आमना-सामना, देखें VIDEO

प्रेस टीवी की वेबसाइट के अनुसार, यह भिड़ंत पर्शियन खाड़ी में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण होमरूज जलसंधि में 21 मार्च को हुई.

ईरान की नौसेना और अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर का आमना-सामना, देखें VIDEO

ईरान की ओर से जारी फुटेज को दिखाने का मकसद ताकत का प्रदर्शन हो सकता है.

नई दिल्ली:

ईरान के सरकारी टीवी ने रेवोल्यूशनरी गार्ड की नौसेना तथा अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट के बीच इस साल की शुरुआत में करीबी आमना-सामना दिखाने वाला एक फुटेज प्रसारित किया है. प्रेस टीवी की वेबसाइट के अनुसार, यह भिड़ंत पर्शियन खाड़ी में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण होमरूज जलसंधि में 21 मार्च को हुई. टीवी एजेंसी ने कहा कि वीडियो एक डॉक्यूमेंट्री के हिस्से के तौर पर शनिवार को प्रसारित किया गया. ईरान पर अमेरिका के नए प्रतिबंधों तथा ईरानी तेल के आयात को खत्म करने की ट्रंप प्रशासन की योजना के बीच इस फुटेज को दिखाने का मकसद ताकत का प्रदर्शन हो सकता है.

ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख

ईरान की ओर से जारी फुटेज
 


गौरतलब है कि अमेरिका ने भारत पर ईरान से कच्चा तेल नहीं खरीदने के लिये कहा है. लेकिन ईरान के विदेश मंत्री  मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा है कि भारत ईरान से तेल खरीदने और दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर प्रतिबद्ध है. दरअसल ईरान के साथ परमाणु करार तोड़ने के बाद अमेरिका उसे अलग-थलग करने की कोशिश में है. इसी सिलसिले में ईरान के तेल निर्यात को प्रभावित करने के लिए अमेरिका ने प्रतिबंध लगाने शुरू किए हैं. अमेरिका चाहता है कि उसके सहयोगी देश चार नवंबर से ईरान से तेल खरीदना बंद कर दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रणनीति: ईरान पर फैसला भारत में असर​

इनपुट : भाषा से भी