'क्या भारत को धौंस दिखा रहा चीन?', इस सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये जवाब

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव (India-China Border Row) को सुलझाने में मदद की पेशकश की है.

'क्या भारत को धौंस दिखा रहा चीन?', इस सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये जवाब

चीन द्वारा भारत को धमकाने के सवाल पर ट्रंप की टिप्पणी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • क्या भारत को धौंस दिखाने की कोशिश में है चीन?
  • ट्रंप बोले- उम्मीद करता हूं ऐसा नहीं हो
  • चीन निश्चित रूप से इस ओर मजबूती से बढ़ रहा है : ट्रंप
वाशिंगटन :

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव (India-China Border Row) को सुलझाने में मदद की पेशकश की है. ट्रंप ने कहा कि अगर वह कुछ कर सकें तो उन्होंने खुशी होगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सीमा पर तनातनी के मुद्दे पर दोनों देशों के साथ बातचीत चल रही है. शुक्रवार को व्हाइट हाउस में आयोजित कॉन्फ्रेंस के दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या चीन, भारत को धौंस (Bullying) दिखा रहा है तो उन्होंने कहा कि उम्मीद करते हैं कि ऐसा नहीं हो लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि चीन निश्चित रूप से इस पर चल रहा है." 

दरअसल, संवाददाता सम्मेलन के दौरान जब पत्रकारों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूछा कि क्या आपको लगता है कि चीन (China), भारत को धौंस दिखा रहा है तो उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा नहीं हो... लेकिन चीन निश्चित रूप से इस ओर बढ़ रहा है... वे इस पर मजबूती से बढ़ रहे हैं, यहां तक कि बहुत से लोग भी इसे समझते हैं."

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने LAC पर तनाव को लेकर कहा, "भारत चीन सीमा पर स्थिति "काफी खराब" है. अगर वह इसमें शामिल हो सके और मदद कर सके तो उन्हें खुशी होगी." ट्रंप ने दोहराया कि सीमा पर स्थिति को लेकर भारत और चीन दोनों देशों से बातचीत चल रही है." 

Newsbeep

बता दें कि 29-30 अगस्त के दरमियानी रात में चीनी सैनिकों की ओर से उकसावे वाली कार्रवाई की गई थी. पूर्वी लद्दाख में  चीनी जवानों को पीछे खदेड़ते हुए भारत ने कई ऊंचाई वाले इलाकों पर कब्जा जमा लिया. इसे देखते हुए इलाके में चीनी सेना के अस्त्र-शस्त्र की मौजूदगी काफी बढ़ने की बात सामने आ रही है. पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी टैंकों और पैदल सैनिकों की बढ़ी हुई मौजूदगी देखी गई है. 

वीडियो: जनरल बिक्रम सिंह ने कहा- चीन को पुरानी स्थिति में जाना होगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com