अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है आतंकी संगठन आईएस : अमेरिका

वैश्विक गठबंधन के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत ब्रेट मैकगर्क ने कहा कि गठबंधन सेना ने जिस हिस्से को भी आईएस के कब्जे से वापस लिया, आतंकी गुट उस पर दोबारा कब्जा नहीं कर पाया.

अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है आतंकी संगठन आईएस : अमेरिका

वैश्विक गठबंधन के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष दूत ब्रेट मैकगर्क. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इराक, सीरिया के 70,000 वर्ग किमी क्षेत्र आईएस के कब्जे से मुक्त
  • गठबंधन सेना ने सफल अभियान चलाकर उन्हें मुक्त कराया है
  • अब आतंकी संगठन अस्तित्व बचाने की लड़ाई लड़ रहा है
वाशिंगटन:

अमेरिका का कहना है कि कभी 110 देशों के करीब 40,000 लड़ाकों के साथ कहर बरपाने वाला आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) अब अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है. साथ ही वह इराक तथा सीरिया के अनेक हिस्सों पर अपना नियंत्रण हो चुका है.

यह भी पढ़ें : इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल-बगदादी अभी जिंदा है- अमेरिकी रक्षा मंत्री

आईएस का मुकाबला करने के लिए बनाए गए वैश्विक गठबंधन के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत ब्रेट मैकगर्क ने शुक्रवार को कहा, आईएस के पास किसी समय दुनिया भर के 110 देशों के 40 हजार से ज्यादा लड़ाके थे. वह सीरिया और इराक में फैले हुए थे. साथ ही कई हिस्सों पर उनका नियंत्रण था. उन्होंने बताया, समय गुजरता गया, अब इराक और सीरिया के करीब 70,000 वर्ग किमी क्षेत्र से उनका कब्जा छूट गया है. इराक का करीब 78 प्रतिशत क्षेत्र कभी उनके कब्जे में था पर अब मुक्त हो चुका है. इसी तरह सीरिया के करीब 58 फीसदी क्षेत्र से उनका नियंत्रण खत्म हो गया है. 
 
यह भी पढ़ें : लंदन नहीं आ सकेंगी जेहादी दुल्हन, ब्रिटेन ने जेहादियों की नागरिकता समाप्त की

वीडियो देखें : सैफुल्ला का IS से नहीं था सीधा संबंध - यूपी पुलिस​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमजोर पड़ रहा आतंकी संगठन
मैकगर्क ने कहा कि अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने जिस हिस्से को भी आईएस के कब्जे से वापस लिया, आतंकी गुट उस पर दोबारा कब्जा नहीं कर पाया. उन्होंने कहा कि करीब 50 लाख लोग आईएस के नियंत्रण में रह रहे थे, लेकिन अब वह लोग खुली हवा में सांस ले रहे हैं. ब्रेट ने कहा कि गठबंधन सेना ने जमीन पर सफल अभियान चलाकर उन्हें मुक्त करा लिया है. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)