NDTV Khabar

नए साल पर म्यूनिख में आत्मघाती हमले की योजना बना रहा था आईएस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए साल पर म्यूनिख में आत्मघाती हमले की योजना बना रहा था आईएस

आईएस से जुड़े आतंकी (फाइल फोटो)

बर्लिन: जर्मनी ने आज कहा कि इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने संभवत: नववर्ष की पूर्व संध्या पर दक्षिणी शहर म्यूनिख में आत्मघाती हमले की योजना बनाई थी। दक्षिणी राज्य बावेरिया के गृहमंत्री जोआचिम हरमैन ने कहा कि जर्मन प्रशासन को एक ‘मैत्रीपूर्ण खुफिया सेवा’ ने इस साजिश की जानकारी दी। इसके अनुसार, आईएस ने आधी रात के आसपास हमले की साजिश रची थी।

म्यूनिख के पुलिस प्रमुख हुबर्ट्स आंद्रेई ने बताया, ऐसा समझा जाता है कि पांच से सात संदिग्धों ने म्यूनिख में नव वर्ष के समारोहों के दौरान ‘आत्मघाती हमले’ की योजना बनाई थी। ‘आतंकी हमले’ की आशंका के चलते पुलिस ने म्यूनिख के मुख्य रेल स्टेशन और पश्चिमी उपनगर पेसिंग के एक अन्य स्टेशन को खाली करा लिया था।

कई स्थलों पर रेल सेवाओं को भी रोक दिया गया और पुलिस ने लोगों से अपील की कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। संदिग्धों का पता लगाने के लिए और इन स्थानों की सुरक्षा के लिए करीब 550 अधिकारियों को नियुक्त किया गया। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।

म्यूनिख के मुख्य रेलवे स्टेशन के विभिन्न प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा उपकरणों के साथ पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि हमलावर किसी अन्य स्थल को भी निशाना बना सकते हैं।

जर्मन मीडिया ने इससे पूर्व रिपोर्ट दी थी कि पुलिस फ्रांसीसी प्रशासन से मिली जानकारी के आधार पर काम कर रही है। यूरोप के कई देशों की राजधानियों में उच्च स्तर की सुरक्षा बरती जा रही है जहां ब्रसेल्स और पेरिस में नव वर्ष समारोहों पर की जाने वाली आतिशबाजी को रद्द कर दिया गया।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement