आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट सोशल मीडिया के जरिए चला रहा भर्ती अभियान

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट सोशल मीडिया के जरिए चला रहा भर्ती अभियान

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की फाइल फोटो

वाशिंगटन:

अमेरिका के टेक्सास शहर में पैगंबर मोहम्मद पर आयोजित कार्टून प्रतियोगिता के दौरान हुए हमले की कथित संघीय जांच के बीच एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमे ने कहा है कि आतंकवादी गुट इस्लामिक स्टेट (आईएस) अमेरिका में लोगों की भर्तियों के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है।

समाचार पत्र 'यूएसए टूडे' के मुताबिक, आईएस की ओर से देश के हजारों लोगों को भर्तियों और अमेरिका पर हमले के निर्देश मिल रहे हैं। कॉमे ने कहा कि आईएस ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया माध्यमों का इस्तेमाल कर उन्हें आईएस में शामिल होने की पेशकश कर रहा है।

विक्षुब्ध लोगों के स्मार्टफोन पर सीधे संदेश भेजे जा रहे हैं, ताकि उन्हें अमेरिका पर हमला करने के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने कहा, 'यह कुछ ऐसा है जैसे उनके सिर पर शैतान सवार है और वह उन्हें मारो, मारो, मारो के लिए प्रेरित कर रहा है।'

अमेरिका में टेक्सास के गारलैंड में हुए हमले में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध दो बंदूकधारी शामिल थे। इनकी पहचान एल्टन सिंपसन (30) और नादिर सूफी (34) के रूप में हुई थी, जो कथित रूप से पुलिस अधिकारियों द्वारा मार गिराए गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आईएस के नियोक्ता सीरिया जैसे सुरक्षित ठिकानों से इस अभियान का संचालन कर रहे हैं। वे मुख्य रूप से ट्विटर का इस्तेमाल कर लोगों तक पहुंच बना रहे हैं।