कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत का साथ देने के लिए आगे आया इजराइल, 30 सेकेंड में होगी कोविड जांच

इजराइल के विदेश मंत्री अश्केनाजी ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से की बातचीत, जांच किट विकसित करने के लिए इजराइल का उच्च स्तरीय दल दिल्ली रवाना

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत का साथ देने के लिए आगे आया इजराइल, 30 सेकेंड में होगी कोविड जांच

प्रतीकात्मक तस्वीर

यरुशलम:

Coronavirus: इजराइल (Israel) के विदेश मंत्री गबी अश्केनाजी ने रविवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बातचीत की और उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को और मजबूत करने का वादा किया. दोनों नेताओं की बातचीत ऐसे समय हुई है, जब 30 सेकेंड में कोविड-19 जांच करने में सक्षम जांच किट विकसित करने के लिए इजराइल का उच्च स्तरीय दल नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ है.

अश्केनाजी ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर से बात की. मैंने चिकित्सा उपकरण लेकर भारत के लिए रवाना हुए इजरायली उड़ान की जानकारी दी. हम कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी साझेदारी को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं.'' इजराइली विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री का सहयोग के लिए आभार जताया और यथाशीघ्र मिलने पर सहमति जताई.

इससे पहले जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ भारत-इजराइल साझेदारी मौजूदा समय में कोविड-19 की चुनौतियों का मुकाबला पर ध्यान केंद्रित कर रही है. इसके साथ ही सहयोग का वृहद एजेंडा आगे बढ़ता रहेगा.

उल्लेखनीय है कि इजराइली प्रतिनिधिमंडल इजराइली रक्षा मंत्रालय के अधीन रक्षा अनुसंधान एवं विकास महानिदेशालय के नेतृत्व में रविवार को दो उड़ानों से भारत के लिए रवाना हुआ. इजराइली प्रतिनिधिमंडल भारत में उसे द्वारा कोविड-19 की जांच के लिए विकसित तकनीक के प्रभाव का आकलन करने के लिए कई जांच करेगा. इजराइल द्वारा विकसित इस पद्धति से एक मिनट के भीतर संक्रमण का पता लगाया जा सकता है.

Newsbeep

देश में COVID-19 टेस्ट में रिकॉर्ड तेजी, एक दिन में 4.4 लाख से ज्यादा सैंपलों की जांच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इजराइली प्रतिनिधिमंडल में करीब 20 विशेषज्ञ शामिल हैं, जिनमें से रक्षा मंत्रालय, विदेश एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों से लेकर इजराइली रक्षा बलों एवं विभिन्न उद्योगों से जुड़े विशेषज्ञ हैं. वे इस जांच किट को विकसित करने में शामिल रहे हैं.