इस्राइल ने भारत में आतंकी हमले के खतरे की आशंका जाहिर करते हुए चेतावनी जारी की

इस्राइल ने भारत में आतंकी हमले के खतरे की आशंका जाहिर करते हुए चेतावनी जारी की

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • हर साल करीब 20 हज़ार इस्राइली पर्यटक भारत आते हैं
  • नए साल के समारोहों में शामिल होने वालों को सतर्क रहने की सलाह
  • पहले भी इस्राइलियों पर भारत में हो चुके हैं हमले
यरूशलम:

इस्राइल ने भारत में आतंकी हमले के खतरे की शंका जाहिर करते हुए पर्यटकों को विशेष सतर्कता बरतने की चेतावनी जारी की है. नए साल के समारोहों के दौरान इस्राइल ने भारत के  दक्षिण-पश्चिम में पर्यटन स्थानों पर हमलों की आशंका जाहिर करते हुए यह चेतावनी जारी की है.

बता दें कि भारत के तटीय इलाकों में नव वर्ष के समारोहों की धूम रहती है. यहां नए साल के स्वागत में देश-विदेश के लाखों सैलानी जुटते हैं. तटिल इलाकों ख़ासकर गोवा, मुंबई और कोच्चि आदि जगहों पर क्रिसमस से लेकर नए साल तक अलग-अलग समारोहों की धूम रहती है.
इस्राइल के आतंकवाद निरोधक निदेशालय से जारी इस चेतावनी में कहा गया है कि भारत में नए साल के जश्न के दौरान आतंकवादी विदेशी पर्यटकों को अपना निशाना बना सकते हैं.

इधर, नई दिल्ली में इस्राइली दूतावास ने भी इस चेतावनी की पुष्टि की है. दूतावास की ओर से कहा गया है कि इस्राइल ने भारत में नए साल की पूर्व संध्या पर होने वाले कार्यक्रमों में आने वाले सैलानियों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है. वहां की सरकार ने लोगों से इस तरह के आयोजनों और घनी आबादी वाले इलाकों से बचने की सलाह दी है. इस चेतावनी में इस्राइल में उन परिवारों से भी कहा गया है कि वे भारत आने वाले अपने रिश्तेदारों के संपर्क में रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि इस्राइल ने इस तरह की चेतावनी अन्य देशों में भी जारी की है. पिछले दिनों बर्लिन में क्रिसमस के दौरान हुए आतंकि हमले में 12 लोग मारे गए थे. इस तरह की घटनाओं को देखते हुए ये चेतावनी जारी की गई हैं.

बता दें कि इस्राइली नागरिकों के लिए भारत हमेशा से ही एक आकर्षण का केंद्र रहा है. एक अनुमान के मुताबिक हर साल करीब 20 हज़ार इस्राइली लोग भारत भ्रमण पर आते हैं. भारत में कई बार इ्स्राइली लोगों पर हमले हो चुके हैं. 2012 में इस्राइली दूतावास के बाहर हुए कार धमाके में इस्राइल के रक्षा विभाग की पत्नी घायल हो गई थी.