NDTV Khabar

जापान की नई बुलेट ट्रेन की स्पीड सुनकर भौचक्क रह जाएंगे आप

रेलवे का नया मॉडल जेआर ईस्ट की ई5 श्रृंखला से तेज होगा. वर्तमान में सबसे तेज शिंकानसेन ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. नए मॉडल के पहले प्रोटोटाइप में 10 कोच होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जापान की नई बुलेट ट्रेन की स्पीड सुनकर भौचक्क रह जाएंगे आप

बुलेट ट्रेन की प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. जापान की रेलवे कंपनी जेआर ईस्ट के नाम एक और उपलब्धि
  2. नई बुलेट ट्रेन 360 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी
  3. इस रेलगाड़ी को 2030 तक धरातल पर उतारने की तैयारी
टोक्यो: जापान की रेलवे कंपनी जेआर ईस्ट साल 2019 तक शिंकानसेन बुलेट ट्रेन के एक नए मॉडल के परीक्षण की शुरुआत करेगी, जिसकी अधिकतम रफ्तार 360 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. रेलवे कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि रेल परीक्षण में एडवांस लैब्स फॉर फ्रंटलाइन एक्टिविटी (एएलएफए-एक्स)जापानी बुलेट ट्रेन की नई पीढ़ी के लिए एक आधार का काम करेगा और कंपनी की योजना इस रेलगाड़ी को 2030 तक धरातल पर उतारने की है. 

समाचार एजेंसी एफे न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे का नया मॉडल जेआर ईस्ट की ई5 श्रृंखला से तेज होगा. वर्तमान में सबसे तेज शिंकानसेन ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. नए मॉडल के पहले प्रोटोटाइप में 10 कोच होंगे.

जापानी बुलेट ट्रेन की नई पीढ़ी का परिचालन उस वक्त शुरू होगा, जब प्रस्तावित हाई स्पीड लाइन का होक्काइडो के सपारो तक विस्तार किया जाएगा.

इस बीच, जेआर ईस्ट की कंपनी जेआर सेंट्रल एक सुपर हाई-स्पीड मैग्नेटिक लेविटेशन (माग्लेव) ट्रेन का भी विकास कर रही है, जिसका वाणिज्यिक परिचालन 2027 से शुरू होगा.

टिप्पणियां
चुओ शिंकानसेन लाइन पर ट्रेनों की रफ्तार 500 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक होगी और प्रारंभ में ट्रेनें टोक्यो तथा नागोया (मध्य जापान) के बीच चलेंगी, जिसे बाद में बढ़ाकर ओसाका (पश्चिमी जापान) तक कर दिया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement