Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

एक राजकुमारी ऐसी भी, मोहब्‍बत के लिए राजमहल के ऐशो-आराम छोड़ने का लिया फैसला

ताजा मामला जापान की राजकुमारी माको से जुड़ा है. वह कॉलेज में सहपाठी रहे केई कोमुरो नामक शख्‍स से प्रेम करती हैं. केई जापान के आम नागरिक हैं. वह शाही परिवार से ताल्‍लुक नहीं रखते हैं. ये उनकी शादी में बड़ी अड़चन है क्‍योंकि जापानी राजघराने के नियम-कायदे के अनुरूप यदि शाही परिवार का कोई शख्‍स किसी आम नागरिक के साथ शादी करने का फैसला लेता है तो उसका राजघराने से नाता टूट जाता है और वह एक आम नागरिक बन जाता है.

ईमेल करें
टिप्पणियां
एक राजकुमारी ऐसी भी, मोहब्‍बत के लिए राजमहल के ऐशो-आराम छोड़ने का लिया फैसला

राजकुमारी माको, जापान के सम्राट अकीहितो की पोती हैं. (फाइल फोटो)

इतिहास में ऐसे उदाहरण विरले ही देखने को मिलते हैं कि किसी ने प्रेम की खातिर राजमहल के ऐशो-आराम छोड़ने का फैसला किया हो. इस तरह का ताजा मामला जापान की राजकुमारी माको से जुड़ा है. वह कॉलेज में सहपाठी रहे केई कोमुरो नामक शख्‍स से प्रेम करती हैं. केई जापान के आम नागरिक हैं. वह शाही परिवार से ताल्‍लुक नहीं रखते हैं. ये उनकी शादी में बड़ी अड़चन है क्‍योंकि जापानी राजघराने के नियम-कायदे के अनुरूप यदि शाही परिवार का कोई शख्‍स किसी आम नागरिक के साथ शादी करने का फैसला लेता है तो उसका राजघराने से नाता टूट जाता है और वह एक आम नागरिक बन जाता है.

इस कठोर नियम के बावजूद राजकुमारी ने अब केई कोमुरो से शादी करने का फैसला किया है. राजकुमारी माको, जापान के सम्राट अकीहितो की पोती हैं और 25 वर्षीय कोमुरो कानूनी सहायक हैं. राजकुमारी ने शादी के लिए राज परिवार से इजाजत मांगी है. माना जा रहा है कि राज परिवार ने उनको इजाजत दे भी दी है. यह भी कहा जा रहा है कि उनकी अगले महीने सगाई हो सकती है.

राजकुमारी माको और कोमुरो ने टोक्‍यो के इंटरनेशनल क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. कॉलेज के दिनों में सहपाठी थे. उसी दौरान तकरीबन पांच साल पहले उन दोनों की पहली मुलाकात एक रेस्‍टोरेंट में हुई थी. बाद में उनकी करीबी बढ़ती गई. शादी के चर्चाओं के बीच कोमुरो ने किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया.

राजकुमारी माको
25 वर्षीया राजकुमारी माको सम्राट अकीहितो के पुत्र राजकुमार अकीशिन्‍हो की बड़ी बेटी हैं. यूनिवर्सिटी से तालीम हासिल करने वाली राज परिवार की वह पहली सदस्‍य हैं. उन्‍होंने टोक्‍यो के अलावा स्‍कॉटलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ इडिनबर्ग से भी शिक्षा हालिस की है. फिलहाल टोक्‍यो यूनिवर्सिटी से रिसर्च कर रही हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement