NDTV Khabar

एयरपोर्ट पर 19 छिपकलियों के साथ सफर कर रही थी महिला, पुलिस ने पकड़ा और...

27 वर्षीय इस महिला पर एजेंसी के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क की नजर थी क्योंकि यह नेटवर्क हाई अलर्ट पर है और इसके पीछे की वजह यह है कि हाल ही में जापानी नागरिकों से संबंधित इस तरह के दो मामले सामने आ चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एयरपोर्ट पर 19 छिपकलियों के साथ सफर कर रही थी महिला, पुलिस ने पकड़ा और...

छिपकली की तस्करी के चलते जापानी महिला हुई गिरफ्तार  

सिडनी:

मेलबॉर्न अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक जापानी महिला को हिरासत में ले लिया गया. देश के बाहर 19 छिपकलियों की तस्करी करते हुए पकड़ी गई इस महिला को अदालत में पेश किया गया.

ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल (एएफबी) के अनुसार, 27 वर्षीय इस महिला पर एजेंसी के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क की नजर थी क्योंकि यह नेटवर्क हाई अलर्ट पर है और इसके पीछे की वजह यह है कि हाल ही में जापानी नागरिकों से संबंधित इस तरह के दो मामले सामने आ चुकी है.

'योगी' ने जापान में चुनाव जीत बनाया रिकॉर्ड, बने पहले भारतीय

समाचार एजेंसी सिन्हुआ को एएफबी की इस छानबीन की जानकारी कमांडर ग्रीम ग्रोस के हवाले से मिली. उनके मुताबिक, "महिला की गिरफ्तारी महत्वपूर्ण है, मैं आशा रखता हूं कि इससे ऑस्ट्रेलिया के मूल वन्यजीवों को नष्ट करने वालों से बचाने में मदद मिलेगी. " 

जब्त किए गए सरीसृपों में 17 शिंगलेबैक छिपकलियां और 2 ब्लू टंग्स छिपकली शामिल हैं. इन्हें विक्टोरियन स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एनवायरनमेंट, लैंड, वॉटर एंड प्लानिंग (डीईएलडब्ल्यूपी) को सौंप दिया गया है.


पहले जबरन की नसबंदी, अब माफी मांग सरकार दे रही है 20 लाख का मुआवजा

डीईएलडब्ल्यूपी के चीफ कंर्जवेशन रेगुलेटर केट गैवेंस ने कहा, "कानूनी प्रक्रियाओं की समाप्ति के बाद पशु चिकित्सकों से इन सरीसृपों की जांच कराई जाएगी और अगर उन्हें किसी वजह से जंगल में वापस भेजा नहीं जा सका तो गैर लाभकारी संगठनों और स्कूलों को दे दिया जाएगा."

अदालत में यदि महिला को दोषी करार दिया जाता है तो अधिकतम दस साल कारावास की सजा हो सकती है.

टिप्पणियां

VIDEO: कभी देखा है? छिपकली ने बजाया पियानो



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement