NDTV Khabar

अब दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं रहे जेफ बेज़ोस, जानें, किसने कब्ज़ाई उनकी गद्दी...

तीसरी तिमाही में अमेज़न के धीमे नतीजों के चलते जेफ की स्टॉक वैल्यू में आई सात अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं रहे जेफ बेज़ोस, जानें, किसने कब्ज़ाई उनकी गद्दी...

अमेज़न के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेज़ोस (फाइल फोटो).

खास बातें

  1. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर शीर्ष पर
  2. जेफ बेज़ोस की नेटवर्थ 103.9 अरब अमेरिकी डॉलर रह गई
  3. बिल गेट्स की नेटवर्थ इस समय 105.7 अरब अमेरिकी डॉलर

अमेज़न (Amazon) के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) अब दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं रहे हैं, और तीसरी तिमाही में अमेज़न के धीमे नतीजों के चलते जेफ की स्टॉक वैल्यू में आई सात अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट के बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) एक बार फिर शीर्ष स्थान पर काबिज हो गए हैं.

गुरुवार को कारोबार के दौरान अमेज़न के शेयरों में सात फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जिसके चलते जेफ बेज़ोस की नेटवर्थ 103.9 अरब अमेरिकी डॉलर रह गई, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की नेटवर्थ इस समय 105.7 अरब अमेरिकी डॉलर है.

दुनिया के सबसे रईस शख्स के पायदान पर 24 साल से काबिज बिल गेट्स को पछाड़कर वर्ष 2018 में ही जेफ बेज़ोस ने शीर्ष स्थान कब्ज़ाया था, और 160 अरब अमेरिकी डॉलर की नेटवर्थ रखने वाले दुनिया के पहले शख्स बने थे.

स्कूल में स्टूडेंट्स से मिलने पहुंचा दुनिया का सबसे अमीर आदमी, छात्र ने पूछा - 'कौन है जेफ बेजोस...' देखें VIDEO


फोर्ब्स (Forbes) के अनुसार, अमेज़न ने तीसरी तिमाही के दौरान अपनी शुद्ध आय में 26 प्रतिशत की गिरावट दर्शाई, जो वर्ष 2017 के बाद पहली बार मुनाफे में आई गिरावट है. शेयर कारोबार में बाद के घंटों के दौरान अमेज़न का शेयर लगभग नौ फीसदी की गिरावट के साथ 1,624 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गया था.

अमेजन CEO की गर्लफ्रेंड ले रही हैं तलाक, जल्द हो सकेगी जेफ बेजोस की दूसरी शादी

फोर्ब्स की 1987 में पहली बार जारी की गई अरबपति सूची में भी बिल गेट्स ने स्थान बनाया था, और उस वक्त उनकी नेटवर्थ 1.25 अरब अमेरिकी डॉलर थी. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जेफ बेज़ोस अमेज़न के पब्लिक लिमिटेड कंपनी बनने के एक साल बाद 1998 में पहली बार फोर्ब्स की सबसे रईस अमेरिकियों की सूची में जगह बना पाए थे, और उस वक्त उनकी नेटवर्थ 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर थी.

Forbes List 2019: भारत में मुकेश अंबानी, तो दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने अमेजन सीईओ जेफ बेजोस

बेज़ोस दंपति का तलाक इसी साल अप्रैल में हुआ था, जिसके लिए किया गया समझौता दुनिया का सबसे बड़ा सेटलमेंट बताया जाता है, और इसके तहत मैककेन्ज़ी बेज़ोस को जेफ बेज़ोस के लगभग 36 अरब अमेरिकी डॉलर के स्टॉक दिए गए थे.

VIDEO : बिल गेट्स की संस्था ने पीएम मोदी को किया सम्मानित

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement