कोरोना संकट के बीच अमेरिका में रोजगार संकट, लगभग 38.6 मिलियन लोग हो चुके हैं बेरोजगार

दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक करीब सवा तीन लाख जानें ले चुका है.

कोरोना संकट के बीच अमेरिका में रोजगार संकट, लगभग 38.6 मिलियन लोग हो चुके हैं बेरोजगार

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन:

दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक करीब सवा तीन लाख जानें ले चुका है. दुनियाभर में 49 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. यह आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है. दुनिया भर में कोरोना संकट ने अर्थव्यवस्था से लेकर आम लोगों की जिंदगी को तबाह कर दिया है. न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार अपुष्ट खबरों के मुताबिक 38.6 मिलियन लोगों को अब तक रोजगार से हाथ धोना पड़ा है. गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले सप्ताह ही 2.43 मिलियन लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा है. अब इस बात को लेकर बहस शुरू हो गयी है कि अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कौन सी अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत है.


बताते चले कि भारत में भी कोरोना के कारण लाखों लोगों को अपने-अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ रहा है. साथ ही भारत में भी कोरोना का कहर भी बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,12,359 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5,609 नए मामले सामने आए हैं और 132 लोगों की मौत हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अभी तक 3,435 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 45,300 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 40.31 प्रतिशत पर पहुंच गया है. देश के सभी राज्यों से वायरस से संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं, हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जो इस महामारी से मुक्त हो चुके हैं.