बाइडेन सरकार का बड़ा फैसला, भारतीय मूल के अमेरिकी विवेक मूर्ति को नियुक्त किया सर्जन जनरल : रिपोर्ट 

अमेरिका में सर्जन जनरल का कार्यकाल चार साल का होता है और वह सार्वजनिक स्वास्थ्य के मामलों में सरकार का शीर्ष अधिकारी होता है.

बाइडेन सरकार का बड़ा फैसला, भारतीय मूल के अमेरिकी विवेक मूर्ति को नियुक्त किया सर्जन जनरल : रिपोर्ट 

फाइल फोटो

वाशिंगटन :

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कोविड—19 (COVID-19) पर अपने प्रमुख सलाहकार एवं भारतीय मूल के अमेरिकी डा. विवेक मूर्ति (Vivek Murthy) को अगला सर्जन जनरल नियुक्त किया है. बहरहाल, इसकी औपचारिक घोषणा अभी नहीं की गयी है. मीडिया में आयी खबर में इसकी जानकारी दी गयी है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मूर्ति को ओबामा प्रशासन में भी यही भूमिका दी गई थी. ट्रम्प प्रशासन के दौरान उन्हें अचानक पद से हटना पड़ा था. 

बाइडेन के तीन सदस्यीय कोविड—19 सलाहकार बोर्ड में 43 साल के भारतीय मूल के डॉक्टर मूर्ति शामिल हैं. इस निर्णय में शामिल रहने वाले एक व्यक्ति के हवाले से गुरूवार को वाशिंगटन पोस्ट की खबरों में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व सर्जन जनरल विवेक एच मूर्ति को पुरानी भूमिका अदा करने के लिये कहा गया है. इस बारे में औपचारिक घोषणा जल्द ही की जायेगी. 

अमेरिका में सर्जन जनरल का कार्यकाल चार साल का होता है और वह सार्वजनिक स्वास्थ्य के मामलों में सरकार का शीर्ष अधिकारी होता है. मौजूदा कार्यकाल में इस पद पर जेरोम एडम्स नियुक्त हैं. सीनेट में 51—43 मतों की मंजूरी के बाद मूर्ति को 15 दिसंबर 2014 को सर्जन जनरल के पद पर नियुक्त किया गया था. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने 21 अप्रैल 2017 को उन्हें पदमुक्त कर दिया था. डॉक्टर्स फॉर अमेरिका के सह संस्थापक डा मूर्ति ने कई अस्पतालों में काम किया है. 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)