डोनाल्ड ट्रंप का 'मुस्लिम ट्रैवल बैन' खत्म करेंगे जो बाइडेन, सीमा पर दीवार का काम भी रोकेंगे

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को शुभकामनाएं दी.

डोनाल्ड ट्रंप का 'मुस्लिम ट्रैवल बैन' खत्म करेंगे जो बाइडेन, सीमा पर दीवार का काम भी रोकेंगे

जो बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्‍ट्रपति बनने जा रहे हैं

वॉशिंगटन:

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन आज शपथ ग्रहण करेंगे. बाइडेन (US President-Elect Joe Biden) शपथ लेने के बाद पहले ही दिन, डोनाल्ड ट्रंप का 'मुस्लिम ट्रैवल बैन' खत्म करेंगे. वे सीमा पर दीवार का काम भी रोकेंगे. पहले दिन उठाए जाने वाले कदमों के अंतर्गत वाइडेन, कई मुस्लिम बहुल देशों से आगंतुकों के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को खत्‍म कर देंगे और अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर होने वाली दीवार के निर्माण को रोकेंगे. अवैध अप्रवासन (illegal immigration) को रोकने के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप ने यह दीवार बनाने का आदेश दिया था.वे शपथ लेने के बाद पेरिस जलवायु समझौते (Paris climate accord) और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) से अमेरिका को फिर से जोड़ेंगे. बाइडेन शपथ लेने के बाद 17 आदेशों पर हस्‍ताक्षर करेंगे, वे निवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के मुकाबले आव्रजन,  पर्यावरण, कोविड-19 के खिलाफ जंग और अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े मुद्दों पर अलग राह अख्तियार करेंगे.

ऑस्टिन बोले, 'US का रक्षा मंत्री बना तो पाक को उसकी जमीन का इस्‍तेमाल आतंक के लिए नहीं करने दूंगा'

इससे पहले, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को शुभकामनाएं दी. बाइडेन ने भावुक अंदाज में वॉशिंगटन की उड़ान भरी. बुधवार (20 जनवरी) को नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस पदभार संभालेंगे.अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे. ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा.


भारत-अमेरिका के संबंध प्रगाढ़, दोनों देशों के साथ काम करने की आगे भी मजबूत संभावनाएं :ब्लिंकेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 अपने विदाई भाषण में ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद पर सेवाएं देना एक ऐसा सम्मान है जिसकी व्याख्या नहीं की जा सकती. उन्‍होंने कहा, ‘‘इस अभूतपूर्व विशेषाधिकार के लिए आपका शुक्रिया। यह वास्तव में एक बड़ा सम्मान था.'' ट्रंप ने कहा, ‘‘इस सप्ताह हमने एक नए प्रशासन का आरंभ किया. अमेरिका को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के लिए उनकी (बाइडन की) सफलता की कामना करता हूं. हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और चाहते हैं कि वे सौभाग्यशाली रहें।''ट्रंप ने लगभग 20 मिनट के वीडियो में अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर अपने समर्थकों के छह जनवरी के हमले पर भी बात की. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कैपिटल (संसद भवन) पर हमले से सभी अमेरिकी आतंकित हो गए थे. यह उन सभी चीजों पर हमला है जिन पर एक अमेरिकी होने के नाते हम गौरव महसूस करते हैं. इसे कभी भी बर्दाशत नहीं किया जा सकता. अब पहले से कहीं ज्यादा हमें अपने साझा मूल्यों के वास्ते एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठना चाहिए.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)