पत्रकार ने नैंसी पेलोसी से पूछा- क्या आप ट्रंप से नफरत करती हैं? मिला यह जवाब

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी से जब एक संवाददाता ने पूछा कि क्या वह डोनाल्ड ट्रंप से ‘नफरत’ करती हैं, तो इस पर उन्होंने उसे झिड़क दिया.

पत्रकार ने नैंसी पेलोसी से पूछा- क्या आप ट्रंप से नफरत करती हैं? मिला यह जवाब

नैंसी पेलोसी

खास बातें

  • पत्रकार ने नैंसी पेलोसी से पूछा- क्या आप ट्रंप से नफरत करती हैं?
  • नैंसी पेलोसी ने कहा- मुझसे मत उलझिए
  • नैंसी पेलोसी ने पत्रकार को झिड़क भी दिया
वाशिंगटन:

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी से जब एक संवाददाता ने पूछा कि क्या वह डोनाल्ड ट्रंप से ‘नफरत' करती हैं, तो इस पर उन्होंने उसे झिड़क दिया और कहा, ‘‘मुझसे मत उलझिए.'' दरअसल, इसके कुछ ही देर पहले पेलोसी (79) ने यह घोषणा की थी कि राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग आरोप दायर किया जाएगा. कैलीफोर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता पेलोसी इन खबरों पर संवाददाताओं को जवाब दे रही थी कि प्रतिनिधि सभा चुनावी फायदे के लिए शक्तियों के कथित दुरूपयोग को लेकर जल्द ही ट्रंप के खिलाफ महाभियोग आरोप दायर करेगा. 

अमेरिकी राष्ट्रपति को करना होगा महाभियोग का सामना, डोनाल्ड ट्रंप को जीत की उम्मीद

पेलोसी ने गुरुवार को सदन को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग आरोपों का मसौदा तैयार करने का आदेश दिया था. इससे पहले उन्होंने ट्रंप पर चुनावी हस्तक्षेप करने और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपनी शक्तियों का दुरूपयोग करने का आरोप लगाया था.

समाचार एजेंसी एपी की खबर के मुताबिक स्पीकर ने गुरुवार को कहा था कि डेमोक्रेट सांसद राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के आरोपों का मसौदा तैयार करेंगे. सदन में क्रिसमस से पहले इस पर मतदान कराने की दिशा में यह एक अहम कदम है. सदन की न्यायिक समिति अगले हफ्ते की शुरुआत में मसौदे को मंजूरी दे सकती है. संवाददाता सम्मेलन के दौरान पेलोसी से पूछा गया कि 73 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति को व्यक्तिगत रूप से नापंसद करने के चलते क्या विपक्षी डेमोक्रेट महाभियोग प्रस्ताव पर आगे बढ़ रहा है. 

ब्रिटेन की महारानी की बेटी ने नहीं किया ट्रंप का स्‍वागत, वीडियो हुआ वायरल

पेलोसी जब साप्ताहिक प्रेस कॉंफ्रेंस से बाहर निकल रही थी तभी एक संवाददाता ने उनसे पूछा कि क्या वह राष्ट्रपति ट्रंप से नफरत करती हैं. पेलोसी रुक गईं और कहा, ‘‘मैं किसी से नफरत नहीं करती.'' इसके बाद उन्होंने कहा कि उनका राष्ट्रपति ट्रंप को ‘कायर' मानना, केवल उनकी (ट्रंप की) राजनीतिक दृष्टिकोण को लेकर है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि बंदूक और हिंसा से भयभीत हमारे बच्चों की मदद की जब बात होगी, तो राष्ट्रपति कायर हैं. मुझे लगता है कि वह (राष्ट्रपति) जलवायु संकट को लेकर इनकार की मुद्रा में हैं. लेकिन, यह चुनाव के बारे में है.'' पेलोसी ने कहा, ‘‘यह अमेरिका के संविधान के बारे में और राष्ट्रपति के पद के उल्लंघन की ओर ले जाने वाले तथ्यों के बारे में हैं. और एक कैथोलिक होने के नाते मैं एक वाक्य में आपके द्वारा ‘नफरत' शब्द का इस्तेमाल करने से नाराज हूं.'' 

डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाते दिखे दुनिया के बड़े नेता, देखें Video

उन्होंने सिनक्लेयर ब्रॉडकास्ट ग्रुप के संवाददाता को झिड़कते हुए कहा, ‘‘इसलिए जब इस तरह के शब्दों की बात हो तो मुझसे मत उलझिए.'' उन्होंने यह भी कहा कि यह दुखद है कि सदन को राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग चलाना है. पेलोसी ने कहा, ‘‘मुझे अफसोस है कि राष्ट्रपति ने इस कार्रवाई को जरूरी बना दिया.'' इस बीच, सिनक्लेयर के प्रवक्ता रॉन टोरोस्सैन ने एक बयान में कहा कि संवाददाता का उद्देश्य निरादर करना नहीं था. महाभियोग प्रक्रिया का नेतृत्व पेलोसी कर रही हैं. महाभियोग के केंद्र में राष्ट्रपति ट्रंप की यूक्रेन के राष्ट्रपति से फोन पर की गई बातचीत है. आरोप है कि ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया.
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com