कमला हैरिस चुनी गईं अमेरिकी उपराष्ट्रपति, अपने नाम किए कई रिकॉर्ड

कमला हैरिस (Kamala Harris) ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव जीत अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए हैं. वे ऐसा करने वाली पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और पहली एशियाई अमेरिकी बन गई हैं.

कमला हैरिस चुनी गईं अमेरिकी उपराष्ट्रपति, अपने नाम किए कई रिकॉर्ड

कमला हैरिस ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति का पद जीत लिया है.

वाशिंगटन:

कमला हैरिस (Kamala Harris) ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव जीत अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए हैं. वे ऐसा करने वाली पहली महिला, पहली अश्वेत अमेरिकी और पहली एशियाई अमेरिकी बन गई हैं. गौरतलब है कि 77 साल के जो बिडेन (Joe Biden) अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं. बिडेन के दूसरे कार्यकाल की उम्मीद नहीं है, इसलिए 56 वर्षीय कमला हैरिस 2024 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हो सकती हैं.

बता दें कि कमला हैरिस के माता और पिता भारत और जमैका से आए थे. कमला ने अपनी पार्टी की ओर से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन किया था और पार्टी के दूसरे उम्मीदवारों बिडेन और अन्य का मुकाबला किया था. हालांकि वे पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गईं थीं.

यह भी पढ़ें: जो बाइडेन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति, बैटलग्रांड स्टेट पेंसिलवेनिया में जीत के बाद हो गया तय : US मीडिया

डेमोक्रेट नामांकन के लिए दौड़ के बाद, बिडेन ने अगस्त में कमला का नाम उपराष्ट्रपति पद के लिए सुझाया था. कैलिफोर्निया की अमेरिकी सीनेटर ने अपने करियर में कई प्रथम स्थान हासिल किए हैं. उन्होंने सैन फ्रांसिस्को की पहली महिला जिला अटॉर्नी के रूप में कार्य किया और कैलिफोर्निया की पहली महिला थीं, जिन्हें अटॉर्नी जनरल चुना गया.

सीनेट की सुनवाई में अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र और तत्कालीन सुप्रीम कोर्ट के नॉमिनी ब्रेट कवानुआग से पूछताछ के बाद वह 2017 में छाईं रहीं. सीनेट की सुनवाई के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प से उनकी तीखी पूछताछ भी देखी गई. सीनेट की एकमात्र अश्वेत महिला के रूप में, वह मई में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद नस्लीय न्याय और पुलिस सुधार पर एक अग्रणी आवाज बनकर उभरी.

Newsbeep

आरोप है कि कमला हैरिस ने पुलिस गोलीबारी और गलत सजा के मामलों की जांच करने के लिए पर्याप्त काम नहीं किया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अक्सर कमला हैरिस पर कठोर वामपंथ का हिस्सा होने का आरोप लगाया है. उन्होंने यह भी दावा किया है कि बिडेन की जीत का मतलब है कि एक महीने में राष्ट्रपति के रूप में हैरिस बिडेन की जगह ले लेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


लेकिन कमला हैरिस बिडेन की टीम में एक लो प्रोफाइल के साथ खुश हैं. वे अक्सर ये बात करते नजर आईं कि  बिडेन देश के लिए क्या करेंगें. बता दें कि हैरिस ने वकील डगलस एहमॉफ से शादी की. उनके दो बच्चे हैं. हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफोर्निया के ओकलैंड में हुआ था. उनकी मां श्यामला गोपालन, एक कैंसर जीवविज्ञानी, तमिलनाडु से अमेरिका आईं थीं और उनके पिता, डोनाल्ड जे हैरिस, एक अर्थशास्त्री, थे जो जमैका से अमेरिका आए थे.