NDTV Khabar

सरकार से नही मिली कोई मदद, तो गुस्साए शख्स ने खुद बना डाली पूरी सड़क, देखें VIDEO

45 साल के निकोलस मुकामी नाम के शख्स ने जंगल के बीच पत्थरों को काट कर एक किलोमीटर लंबी सड़क बना डाली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार से नही मिली कोई मदद, तो गुस्साए शख्स ने खुद बना डाली पूरी सड़क, देखें VIDEO
केन्या:

आपके दशरथ मांझी पर बनी फिल्म 'मांझी' तो देखी ही होगी. इस पिक्चर में 'माउंटेन मैन' कहे जाने वाले बिहार के दशरथ मांझी के जुनून के बारे में दिखाया गया, कि कैसे उन्होंने सिर्फ एक हथौड़े और छेनी से 360 फुट लंबी, 30 फुट चौड़ी और 25 फुट ऊंचे पहाड़ को काट के एक सड़क बना डाली. इस सड़क को बनाने में उन्हें 22 सालों का समय लगा. ठीक इसी तरह केन्या के केगांडा गांव के एक शख्स ने जंगलों के बीच से अकेले सड़क बना डाली. 

दिल्ली का ये मार्केट नकली सामान बेचने में नं. 1, यूं अमेरिका के लिए बना सिर दर्द

वीडियो में निकोलस मुकामी की पूरी कहानी


45 साल के निकोलस मुकामी नाम के शख्स ने जंगल के बीच पत्थरों को काट कर एक किलोमीटर लंबी सड़क बना डाली. डेली नेशन के मुताबिक इस रास्ते से हम लोग शॉपिंग सेंटर और चर्च जाते हैं. यहां सड़क बनवाने के लिए सरकार से काफी बार बोला, लेकिन कोई मदद नहीं मिली. 

निकोलस ने आगे बताया कि, सालों की गुहार के बाद भी जब सरकार से जब मदद नहीं मिली तो मैंने खुद इसका जिम्मा लिया. 

निकोलस पेशे से मजदूर हैं. उन्होंने इस सड़क को बनाने के लिए हफ्ते भर के लिए अपना काम छोड़ा और सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक बिना रूके काम किया. 

Sri Lanka Blast: श्रीलंका ब्लास्ट में नहीं मरे 359 लोग, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा संख्या में हुई गड़बड़ी

निकोलस मुकामी ने आगे बताया कि उन्होंने स्थानीय नेताओं से इस रोड के लिए बार-बार गुहार लगाई, लेकिन कुछ ना हुआ. इस वजह से उन्होंने अपने खेतों में काम करने वाले औज़ार उठाए और सड़क बनानी शुरू कर दी. आगे कहा कि इससे औरतों और बच्चों का बहुत समय बचेगा और वो लोग आराम से स्कूल, मार्केट और चर्च जा पाएंगे.

ये है जापान का सबसे 'अकेला' गांव, रहते हैं सिर्फ 27 लोग, पुतलों से करते हैं टाइम पास, देखें VIDEO

इस गांव की एक महिला जोसफिन ने कहा कि हमें निकोलस का बहुत एहसान मानते हैं कि उन्होंने इस सड़क को बनाया. अब हम सभी निकोलस के लिए खाना लेकर जाते हैं ताकि वो बाकि काम भेट भरकर कर सकें. मैंने जंगल के उबड़-खाबड़ रास्ते की वजह से दो साल पहले ही चर्च जाना छोड़ दिया था, लेकिन अब मैं फिर से चर्च जा सकूंगी. 

टिप्पणियां

VIDEO: रवीश की रिपोर्ट : जीबी रोड, एक अंतहीन सड़क



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement