NDTV Khabar

किम जोंग और मून जेई ने फिर से की मुलाकात, ऐतिहासिक शिखर वार्ता पर बात की

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को दोनों देशों को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में एक-दूसरे से फिर से मुलाकात की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किम जोंग और मून जेई ने फिर से की मुलाकात, ऐतिहासिक शिखर वार्ता पर बात की

फाइल फोटो

खास बातें

  1. किम जोंग और मून जेई ने फिर से की मुलाकात
  2. ऐतिहासिक शिखर वार्ता पर बात की
  3. दो घंटे तक बातचीत का सिलसिला चला
सोल: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को दोनों देशों को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में एक-दूसरे से फिर से मुलाकात की. दोनों के बीच हुई यह मुलाकात शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उस घोषणा के बाद हुई, जिसमें उन्होंने संभावना जताई कि उत्तर कोरिया के साथ मुलाकात अब भी संभव हो सकती है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ‘ ब्लू हाउस ’ ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच पनमुंजम के ट्रूस गांव में दो घंटे तक बातचीत का सिलसिला चला.

यह भी पढ़ें: ट्रंप और किम के बीच बात फिर बिगड़ी, दोनों के बीच होने वाली बैठक रद्द

टिप्पणियां
ये दोनों नेता पिछले महीने भी यहीं मिले थे और दोनों ने आपसी संबंधों को सुधारने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी. ब्लू हाउस ने एक बयान में बताया, “ दोनों ने एक-दूसरे से विचार-विमर्श किया एवं पनमुंजम समझौते को लागू करने के तरीकों और अमेरिका व उत्तर कोरिया के बीच होने वाली मुलाकात को सफल बनाने पर चर्चा की.” बीते बृहस्पतिवार को ट्रंप ने किम के साथ 12 जून को सिंगापुर में होने वाली उनकी प्रस्तावित शिखर वार्ता को रद्द करने की घोषणा की थी. 

VIDEO: तानाशाह किम के मन में क्या है?
हालांकि, उत्तर कोरियाई अधिकारियों के साथ सफल बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि यह वार्ता अब भी संभव हो सकती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement