NDTV Khabar

किम जोंग उन से पिछले हफ्ते मिले थे: माइक पोम्पिऊ

प्रस्तावित बैठक से पहले दोनों देशों के बीच यह सर्वोच्च स्तर की बैठक थी. ट्रम्प ने बताया कि सीआईए के निदेशक माइक पोम्पिऊ पिछले हफ्ते किम से मिले थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किम जोंग उन से पिछले हफ्ते मिले थे: माइक पोम्पिऊ

किंग जोंग की फाइल फोटो

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरियाई नेता के साथ अपनी मुलाकात की योजनाओं से पहले आज इस बात की पुष्टि की कि सीआईए के निदेशक प्योंगयांग के एक गोपनीय दौरे में किम जोंग उन से मिले थे. प्रस्तावित बैठक से पहले दोनों देशों के बीच यह सर्वोच्च स्तर की बैठक थी. ट्रम्प ने बताया कि सीआईए के निदेशक माइक पोम्पिऊ पिछले हफ्ते किम से मिले थे. ट्रंप पोम्पिऊ को विदेश मंत्री के पद के लिए नामित भी कर चुके हैं. ट्रम्प ने ट्विटर पर लिखा कि माइक पोम्पिऊ पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया में किम जोंग उन से मिले थे. बैठक काफी अच्छी रही और अच्छे संबंधों का निर्माण हुआ. शिखर वार्ता पर इस समय काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि परमाणु निरस्त्रीकरण केवल उत्तर कोरिया नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक अच्छी बात होगी.

यह भी पढ़ें: ट्रंप बोले- किम जोंग के साथ बैठक पर नॉर्थ कोरिया से सीधे बातचीत कर रहा है अमेरिका

वर्ष 2000 के बाद से उत्तर कोरिया के किसी नेता के साथ अमेरिका की यह सर्वोच्च स्तर की बैठक थी. तब तत्कालीन विदेश मंत्री मेडलीन अलब्राइट प्योंगयांग में मौजूदा नेता किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल से मिली थीं. इससे पहले ‘वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार ने मंगलवार को अपनी खबर में कहा था कि पोम्पिऊ अप्रैल के पहले सप्ताहांत में उत्तर कोरिया गए थे. अखबार के अनुसार यह मुलाकात आने वाले हफ्तों में ट्रंप और किम के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक की तैयारी के तहत हुई. दक्षिण कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी योनहैप की खबर के अनुसार देश के राष्ट्रपति मून जाई इन और किम अगले हफ्ते मिलने वाले हैं.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चीन के दौरे पर, चीनी विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

दोनों देश शिखर वार्ता के हिस्सों का सीधा प्रसारण करने पर सहमत हुए हैं. ट्रम्प ने कल अमेरिकी दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ संयुक्त मीडिया सम्मेलन के दौरान कहा था कि शिखर वार्ता जून में या उससे पहले हो सकती है. उन्होंने कहा था कि बैठक के लिए पांच स्थलों पर विचार किया जा रहा है लेकिन वे अमेरिका में नहीं हैं. ट्रंप ने कहा कि मैं किम जोंग उन के साथ मुलाकात के लिए उत्साहित हूं. और उम्मीद है कि यह सफल होगी. (इनपु भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement