मौत की अटकलों के बीच कई हफ्तों बाद पहली बार सामने आए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन

कोरिया की केंद्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक, किम जब इस कार्यक्रम में शामिल हुए तो सभी लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया.

मौत की अटकलों के बीच कई हफ्तों बाद पहली बार सामने आए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन

स्वास्थ्य संबंधी दावों के बीच फीता काटते हुए नजर आए किम जोंग उन

सियोल:

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) के स्वास्थ्य को लेकर पिछले एक महीने से कयासों का दौर जारी है. इस बीच, शुक्रवार को किम जोंग पहली बार सार्वजनिक रूप से एक फर्टिलाइजर फैक्टरी का उद्धाटन करते हुए नजर आए हैं. समाचार एजेंसी केसीएनए ने शनिवार की यह सूचना दी. खबर के मुताबिक, किम शुक्रवार को राजधानी प्योंगयांग के नजदीक सुनचोन में एक कार्यक्रम में नजर आए. 

कोरिया की केंद्रीय समाचार एजेंसी के मुताबिक, किम जब इस कार्यक्रम में शामिल हुए तो सभी लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. उन्होंने फैक्टरी का जायजा लिया है और उत्पादन प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली. रिपोर्ट में कहा गया कि इस दौरान किम ने कहा कि "यदि उनके दादा और पिता यह खबर सुनते कि आधुनिक फॉस्फेटिक फर्टिलाइजर फैक्टरी बन कर तैयारी हो गई तो उन्हें बहुत खुशी होती." 

बता दें कि किम जोंग उन 15 अप्रैल को अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की खबरें सामने आ रही थीं. यहां तक कि, कुछ खबरों में उनकी मौत तक की भी आशंका जताई जा रही थी.  

इससे पहले, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के शीर्ष सुरक्षा सलाहकार मून चुंग-इन ने किम के स्वास्थ्य को लेकर आ रही अफवाहों के बीच दावा किया था कि "किम जोंग उन जीवित हैं और ठीक भी हैं."  शीर्ष अधिकारी ने कहा कि किम 13 अप्रैल से वॉनसान में रह रहा है. उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधियां दर्ज नहीं की गई हैं.

एक ऑनलाइन अखबार 'डेली एनके' की खबर में कहा गया था कि किम 12 अप्रैल को कार्डियोवस्कुलर सिस्टम (दिल संबंधी ऑपरेशन) प्रक्रिया से गुजरे थे. खबर में कहा गया है कि ज्यादा स्मोकिंग, मोटपे और काम की वजह से उनका यह ट्रीटमेंट किया गया है. इस प्रक्रिया के बाद ह्यांगसन काउंटी के आलीशन घर में उनका इलाज चल रहा है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com