NDTV Khabar

लेबर पार्टी के सादिक खान ने जीता चुनाव, बने लंदन के पहले मुस्लिम मेयर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लेबर पार्टी के सादिक खान ने जीता चुनाव, बने लंदन के पहले मुस्लिम मेयर
लंदन:

लेबर पार्टी के नेता सादिक खान ने लंदन में मेयर पद का चुनाव जीत लिया है। इस तरह से सादिक यूरोप के सबसे बड़े शहरों में से एक लंदन के पहले मुस्लिम मेयर बन गए हैं।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सादिक खान ने अपने प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी के जैक गोल्डस्मिथ को पहली और दूसरी वरियता के क्रम में 3 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हरा दिया है। यह परिणाम मतदान के 24 घंटे बाद घोषित हुए हैं।

सादिक खान खुद को ऐसा ब्रिटिश मुस्लिम कहते हैं जो चंरमपंथ के खिलाफ लड़ेगा। उन्होंने गोल्डस्मिथ पर आरोप लगाया और कहा कि वे 8.6 मीलियन लोगों के बहुसांस्कृतिक शहर के मतदाताओं के बीच डराने और बंटवारे की राजनीति कर रहे हैं, जिनमें से 1 मिलियन से ज्यादा मुस्लिम हैं।

इससे पहले ही ब्रिटेन में मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने शुक्रवार को दावा किया कि उनके उम्मीदवार सादिक खान ने लंदन के मेयर पद का चुनाव जीत लिया है। लेबर पार्टी के एक नेता जेरेमी कोर्बेन ने ट्वीट किया, 'सादिक खान आपको मुबारक हो! आपके साथ काम करने को लेकर काफी उत्सुक हूं, ताकि लंदन को सबके लिए बेहतर बनाया जा सके।'


लंदन के एक बस ड्राइवर और महिला दर्जी के बेटे 45 वर्षीय सादिक खान का सीधा मुकाबला कंजर्वेटिव पार्टी के 41 वर्षीय जैक गोल्डस्मिथ से था, जो एक अमीर बिजनेसमैन के बेटे हैं। गोल्डस्मिथ ने प्रचार के दौरान सादिक खान पर मुस्लिम चरमपंथियों का साथ देने का भी आरोप लगाया था। उनके इस आरोप की जमकर आलोचना हुई थी, यहां तक कि उनकी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी में भी उनकी आलोचना हुई थी।

सादिक खान अब करिश्माई नेता बोरिस जॉन्सन की जगह लेंगे। बता दें कि बोरिस ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बड़े पैरोकार रहे हैं। बोरिस को आने वाले समय में प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

टिप्पणियां

पैरिस की मेयर एनी हिडाल्गो और न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने भी तुरंत खान को बधाई संदेश भेज दिया। ब्लासियो ने कहा, लंदन के नए मेयर को बधाई।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement