NDTV Khabar

अमेरिका के लास वेगास में हुई फायरिंग में 58 की मौत, 500 से अधिक घायल, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

अपनी शानदार जीवन शौली के लिए मशहूर अमेरिका के लास वेगास शहर में रविवार रात एक संगीत समारोह में हुई गोलीबारी में 58 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका के लास वेगास में हुई फायरिंग में 58 की मौत, 500 से अधिक घायल, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

संगीत समारोह के दौरान एक होटल से लोगों पर फायरिंग की गई

खास बातें

  1. एक रिजॉर्ट में तीन दिवसीय संगीत का रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल चल रहा था
  2. इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है
  3. बंदूकधारी की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के रूप में हुई
लास वेगास: अपनी आलीशान जीवन शौली के लिए मशहूर अमेरिका के लास वेगास शहर में रविवार रात एक संगीत समारोह में हुई गोलीबारी में 58 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं. घायलों में से कईयों की हालत गंभीर बताई गई है. आधुनिक अमेरिकी इतिहास में यह गोलीबारी की अब तक की सबसे घातक घटना है. वहीं इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कहा कि हत्याओं के लिये जिम्मेदार शख्स उनका एक ‘सैनिक’ था लेकिन एफबीआई का कहना है कि उसे ऐसे किसी संबंध के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है.

पुलिस ने कहा कि बंदूकधारी की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर हुई है. वह नेवाडा का निवासी है. वह मृत मिला. इससे पहले मैंडले बे की 32वीं मंजिल से गोलीबारी की रिपोर्टों पर स्वाट की एक टीम ने कार्रवाई की. यह होटल कसिनो संगीत समारोह स्थल के बगल में था.

लास वेगास मेट्रो पुलिस के शेरिफ जोसफ लोमबार्डो ने नेवाडा में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारा मानना है कि हमारे पहुंचने से पहले ही व्यक्ति ने खुद को मार लिया.’’ जिस कमरे को हमलावर ने किराये पर लिया था उसमें से कम से कम आठ राइफलें मिली हैं. 

पढ़ें: VIDEO : लास वेगास में कॉन्सर्ट का आनंद ले रहे थे लोग और फायरिंग होने लगी.. वीडियो वायरल

प्रत्यक्षदर्शियों ने सोशल मीडिया पर अपने दर्दनाक अनुभव साझा करते हुए बताया कि यहां एक रिजॉर्ट और कसीनो में संगीत का रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल चल रहा. यह फेस्टिवल तीन दिन के लिए था. सोमवार को इसका आखिरी दिन था. यह आयोजन पिछले चाल सालों से होता आ रहा है. आयोजन के दौरान हजारों लोग मौजूद थे. घटना के समय मशहूर कलाकार एरिक चर्च, सैम हंट और जेसन अल्डियन अपनी प्रस्तुति दे रहे थे. गोलीबारी होते ही चारों तरफ चीख-पुकार और भगदड़ मचने लगी. कुछ ही देर में खून से लथपथ लोग इधर-उधर पड़े थे. 

पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप को जान से मारने की कोशिश करने वाला अरेस्ट, शूटिंग की ट्रेनिंग लेकर आया था

पुलिस ने कहा कि पैडॉक लास वेगास से करीब 130 किलोमीटर दूर एक शहर में रहता था. उसने प्रसिद्ध लास वेगास स्ट्रि‍प में स्थित विशाल होटल के ऊपर से नीचे भीड़ पर गोलीबारी की.

वहीं इस्लामिक स्टेट समूह की प्रचार एजेंसी ने कहा कि समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

लोमबार्डों ने कहा कि पैडॉक की एक महिला मित्र के बारे में पता लगा है. इसको एक ऐसी शख्सियत बताया गया है जो पुलिस के काम की हो सकती है.

टिप्पणियां
मैंडले बे के समीप में हजारों प्रशंसक संगीत समारोह में शिरकत कर रहे थे. यह तीन दिवसीय लोकसंगीत उत्सव का हिस्सा है ‘‘जिसे रूट 91’’ के तौर पर जाना जाता है. उधर अमेरिकी राष्ट्रपति ने टि्वटर पर पीड़ितों और परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है. पोप फ्रांसिस ने कहा कि निर्मम त्रासदी से वह बेहद दुखी हैं जबकि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने इसे भयावह हमला करार दिया. रूसी राष्ट्रपति ने भी इस घटना पर दुख जताया है.

मोनिक डिकर्फ ने सीएनएन को बताया, ‘‘हमने कांच टूटने जैसी आवाज सुनी तो हम यहां-वहां यह देखने लगे कि क्या हुआ है और फिर सुना की गोली चली, गोली चली, गोली चली.’’ उस समय लोकप्रिय गायक जेसन एल्डीन स्टेज पर थे और जब गोलीबारी शुरू हुई तब वह अपना संगीत समारोह खत्म करने वाले थे. गोलीबारी की पिछली सबसे घातक घटना जून 2016 में हुई थी जब ओरलैंडो के एक नाइट क्लब में गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हुई थी. एल्डीन ने इंस्टाग्राम पर अपने प्रशंसकों से कहा कि वह और उनका बैंड सुरक्षित है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement