दुनिया की सबसे कम उम्र की मां, पांच साल में बच्चे को दिया जन्म

दुनिया की सबसे कम उम्र की मां, पांच साल में बच्चे को दिया जन्म

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू की लीना मेडिना दुनिया में सबसे कम उम्र में मां बनी थीं.तस्वीर: प्रतीकात्मक

अगर आपसे कहा जाए कि पांच साल की बच्ची मां बनी है तो शायद आप इस बात को विश्वास न करें, लेकिन ये सच है. दक्षिण अमेरिकी देश पेरू की लीना मेडिना दुनिया में सबसे कम उम्र में मां बनी थीं. महज पांच साल की उम्र में लीना का पेट जब अचानक बढ़ने लगा तो मां विक्टोरिया को लगा कि उसके पेट में ट्यमूर है. जब डॉक्टरों ने इसकी जांच की तो पता चला कि वह सात महीने के गर्भ से है. चौंकाने वाली बात यह है कि लीना ने इसी आयु में एक स्वस्थ्य बेटे को जन्म दिया और दुनिया की सबसे कम उम्र की मां बन गई.

रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टर गेराल्डो लोजाडा ने 14 मई 1939 को लीना की डिलीवरी कराई थी. बताया जाता है कि बच्चा करीब छह पौंड का था और पूरी तरह से स्वस्थ्य था. दिलचस्प बात यह है कि जिस दिन लीना ने बच्चे को जन्म दिया उस दिन उसी दिन मदर्स डे भी था.

27 सितंबर 1933 को पेरू के तिकरापो गांव में जन्मी लीना के शरीर में काफी कम उम्र से ही बदलाव होने लगे थे. बताया जाता है कि महज आठ महीने की उम्र में ही लीना शरीर व्यवस्क लड़कियों की तरह व्यवहार करने लगे थे. जब वह मां बनी तो उसकी उम्र पांच साल 17 दिन थे. 

लीना के केस को डॉक्टर भी अचरज मानते हैं. मेडिकल साइंस के रिसर्च में अबतक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आखिरकार लीना इतने कम उम्र में मां कैसे बन गई. लीना का बेटा 40 साल तक जिंदा रहा. इस बच्चे का पिता कौन था यह आज तक राज ही है.  उस दौरान पुलिस ने लीना के पिता को बेटी के साथ रेप करने का आरोपी बनाया था, लेकिन सबूतों के अभाव में  कुछ दिनों बाद ही उसे रिहा कर दिया गया था. साल 1972 में लीना ने रॉल जुराडो नाम के एक शख्स से शादी कर ली थी. वह आजीवन नर्स की नौकरी करती रही.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com