कुपोषण का शिकार हुआ जंगल का राजा शेर, गिन सकते हैं एक-एक हड्डी, देखें Viral Photos

पार्क के अधिकारियों और मध्यस्थों ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में शेरों की स्थिति खराब हो गई है, उनका वजन का लगभग दो-तिहाई कम हो गया है.

कुपोषण का शिकार हुआ जंगल का राजा शेर, गिन सकते हैं एक-एक हड्डी, देखें Viral Photos

सुडान के नेशनल पार्क में खाना न मिलने के कारण मरने की कगार पर हैं ये शेर.

खास बातें

  • आर्थिक तंगी से जूझ रहा है सूडान
  • यहां के नेशनल पार्क में शेर भी हैं कुपोषण का शिकार
  • खाना न मिलने के कारण मरने की कगार पर हैं शेर
खार्तूम:

सूडान (Sudan) के नेशनल पार्क में 5 अफ्रीकी शेर (African Lion) कुपोषण के कारण मरने की कगार पर हैं. इस वजह से इन जानवरों को बचाने के लिए सोशल मीडिया पर एक कैंपेन शुरू किया गया है. सूडान की राजधानी खार्तूम में स्थित अल-कुरेशी पार्क में रह रहे इन शेरों को पिछले कई दिनों से नसों में तरल पदार्थ दिया जा रहा है. बिना खाने और दवाइयों के ये शेर काफी कमजोर हो गए हैं. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूडान इस वक्त आर्थिक तंगी की स्थिति से जूझ रहा है, जिस कारण वहां पर खाने के दाम काफी बढ़ गए हैं. सूडान, विदेशी मुद्रा की कमी के कारण इस आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है और इसका असर यहां के जानवरों पर भी हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: बाघ ने किया Attack तो शेर ने पलटकर मारा मुक्का, जानिए कौन जीता ये जंग... देखें Video

इन शेरों की जान बचाने के लिए सोशल मीडिया पर #SudanAnimalRescue कैंपेन शुरू किया गया है. इस कैंपेन को शुरू करने वाले ओस्मान सालिह ने फेसबुक पर इन शेरों की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ''पार्क में इन शेरों को इस स्थिति में देखने के बाद मैं हैरान रह गया... उनकी हड्डियां  त्वचा से बाहर निकल रही हैं''. इसके आगे ओस्मान ने लिखा, ''मैं इच्छुक लोगों और संस्थानों से इन जानवरों की मदद करने का आग्रह करता हूं''. 

Newsbeep

पार्क के अधिकारियों और मध्यस्थों ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में शेरों की स्थिति खराब हो गई है, उनका वजन का लगभग दो-तिहाई कम हो गया है. एस्ससामेल्डाइन हज्जार ने कहा, ''इन जानवरों के लिए हमेशा खाने की व्यवस्था नहीं होती है. कई बार हम अपने पैसों से इन जानवरों को खाना खिलाते हैं''. पार्क के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि पार्क की समग्र स्थिति भी जानवरों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है. पार्क में काम करने वाले एक अन्य अधिकारी मोताज़ महमूद ने कहा, ''ये जानवर गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. ये बीमार और कुपोषित हैं''.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह स्पष्ट नहीं है कि सूडान में कितने शेर हैं, लेकिन कई इथियोपिया की सीमा पर स्थित डिंडर पार्क में हैं. अफ्रीकी शेरों को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संगठन (IUCN) द्वारा "असुरक्षित" प्रजातियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है. 1993 और 2014 के बीच उनकी आबादी 43 प्रतिशत घट गई है, जिसके बाद अब इस प्रजाती के लगभग 20,000  शेर  ही जीवित हैं.