NDTV Khabar

मैकेनिक ने सिएटल हवाई अड्डे से विमान चुराया, जांच में जुटी पुलिस

अधिकारियों ने घटना से आतंकवाद का किसी तरह से संबंध होने से इनकार किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मैकेनिक ने सिएटल हवाई अड्डे से विमान चुराया, जांच में जुटी पुलिस

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: अमेरिका में एक युवा मैकेनिक ने सिएटल-टेकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक खाली यात्री विमान चुरा लिया और उसे एक घंटे की उड़ान पर ले गया. हालांकि इस दौरान एफ15 लड़ाकू विमानों ने उसका पीछा किया, उसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें उसकी मृत्यु हो गई. अधिकारियों ने घटना से आतंकवाद का किसी तरह से संबंध होने से इनकार किया. घटना शुक्रवार को देर रात को हुई. उड़ान के दौरान व्यक्ति की हवाई यातायात नियंत्रक से बातचीत हुई जिसमें वह अपने कृत्य को लेकर खेद जताते प्रतीत हुआ. घटनास्थल के पास मौजूद एक व्यक्ति द्वारा बनाये गए वीडियो में 76 सीट वाला विमान हवा में कलाबाजी खाता और उसके बाद वाशिंगटन प्रांत के बेहद कम जनसंख्या वाले केट्रान द्वीप पर दुर्घटनाग्रस्त होते दिखा. अधिकारियों ने बताया विमान दुर्घटना के चलते घने वन में आग लग गई.

टिप्पणियां

रात के समय आग से रोशनी हो गई और यह आग आसपास के पेड़ों तक फैल गई. चुराया गया विमान दो इंजन वाला टर्बोप्रोप क्यू400 था जो कि हॉरिजन एयर का था. यह जानकारी उसकी मूल कंपनी अलास्का एयरलाइंस ने ट्विटर पर दी.पियर्स काउंटी शेरिफ कार्यालय ने इस घटना का किसी तरह के आतंकवाद से संबंध होने से इनकार किया. पियर्स काउंटी शेरिफ के विभाग अधिकारियों ने बताया कि वाशिंगटन प्रांत में एक हवाई अड्डे से अलास्का एयरलाइंस का विमान चुराने वाला व्यक्ति ‘‘आत्मघाती प्रवृत्ति’’ का था लेकिन उसका आतंकवाद से कोई संबंध नहीं है. पियर्स काउंटी शेरिफ के विभाग के एक प्रवक्ता एड ट्रोयर ने ट्विटर पर बताया कि उस व्यक्ति की खुद को आहत करने की प्रवृति थी. उसकी पहचान 29 वर्षीय रिच या रिचर्ड के तौर पर हुई है जो कि एयरलाइन मैकेनिक है. उसका पूरा नाम नहीं दिया गया.


शेरिफ कार्यालय ने कहा कि विमान के चोरी होने के कुछ ही मिनट में एफ..15 लड़ाकू विमान पहुंच गए. लड़ाकू विमान ने उक्त विमान को जमीन पर मौजूद लोगों से दूर रखा. एक हवाई यातायात नियंत्रक ने विमान चुराने वाले से संपर्क किया और उसे ‘‘रिच’’ नाम से बुलाकर विमान को लैंड कराने के लिए समझाने की कोशिश की.एक वीडियो बयान में हॉरिजन एयर की मुख्य संचालन अधिकारी सी वी मुहेलेन ने कहा कि विमान उसके एक कर्मचारी द्वारा ले जाया गया है.राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस बारे में जानकारी दी गई और व्हाइट हाउस ने अधिकारियों की त्वरित प्रतिक्रिया की प्रशंसा की.(इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement