Twitter ने पूर्व मलेशियाई PM का ट्वीट किया डिलीट, फ्रांस में चाकू हमले पर उनके बयान का हो रहा था विरोध

ट्विटर ने गुरुवार को मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के एक ट्वीट को डिलीट करते हुए कहा कि उनका यह ट्वीट 'हिंसा का महिमांडन' करने के खिलाफ उसके नियमों का उल्लंघन करता है. उनका यह ट्वीट फ्रांस के शहर नीस में हुए चाकू हमले के बाद आया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है.

Twitter ने पूर्व मलेशियाई PM का ट्वीट किया डिलीट, फ्रांस में चाकू हमले पर उनके बयान का हो रहा था विरोध

महातिर मोहम्मद ने फ्रांस में हिंसा के बीच फ्रेंच राष्ट्रपति के बयानों पर ट्वीट किया था. (फाइल फोटो)

पेरिस:

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने गुरुवार को मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद (Ex-Malaysian PM Mahathir Mohamad) के एक ट्वीट को डिलीट कर दिया. ट्विटर ने कहा कि उनका यह ट्वीट 'हिंसा का महिमांडन' करने के खिलाफ उसके नियमों का उल्लंघन करता है. उनका यह ट्वीट फ्रांस के शहर नीस में हुए चाकू हमले के बाद आया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है. उनके इस ट्वीट पर सोशल मीडिया पर गुस्सा फैल गया था.

फ्रांस के डिजिटल सेक्टर के मंत्री ने उनके इस ट्वीट की आलोचना की और ट्विटर से पूर्व मलेशियाई पीएम का अकाउंट सस्पेंड करने की मांग की. उन्होंने अपने एक ट्वीट में यह तक कहा कि अगर ट्विटर ने ऐसा नहीं किया तो उसे भी हत्या के आह्वान का साथी माना जाएगा. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, 'मैंने ट्विटर फ्रांस के मैनेजिंग डायरेक्टर से बात की. पूर्व मलेशियाई पीएम महातिर मोहम्मद का अकाउंट तुरंत डिलीट किया जाना चाहिए. अगर नहीं, तो ट्विटर को भी हत्या की बढ़ावा देने वालों में से एक माना जाएगा.'

ट्विटर ने पहले महातिर मोहम्मद के ट्वीट को डिस्क्लेमर लगाकर लेबल किया कि यह उनके नियमों का उल्लंघन करता है लेकिन इसे डिलीट नहीं किया गया. हालांकि, बाद में प्लेटफॉर्म ने उनका वह विशेष ट्वीट डिलीट कर दिया, लेकिन ट्वीट का थ्रेड रहने दिया.

यह भी पढ़ें : लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर Twitter ने दी सफाई, सांसदों की समिति ने कहा- जवाब अपर्याप्त

Newsbeep

दरअसल, इस महीने वहां पर क्लास में पैगंबर मोहम्मद के जिक्र वाला एक कार्टून क्लास में दिखाने के चलते एक स्कूल टीचर की एक 18 साल के छात्र ने हत्या कर दी थी. इसे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कट्टरपंथी इस्लाम पर हमला बोला था. इसी पर महातिर मोहम्मद ने एक साथ 13 ट्वीट कर मैक्रों पर निशाना साधा था और उन्हें 'स्कूल टीचर की हत्या के लिए मुस्लिमों और इस्लाम को आरोपी ठहराए जाने के लिए बहुत ही असभ्य और पिछड़ा हुआ' बताया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्कूल टीचर की हत्या के बाद फ्रांस में बड़े स्तर पर हिंसा और विरोध का माहौल बन गया है. गुरुवार को ही नीस में नॉत्रे-दाम बासिलिका के पास एक शख्स ने एक महिला और एक पुरुष की चाकू मारकर हत्या कर दी और कई अन्य लोगों को घायल कर दिया. पुलिस ने हमलावर को हिरासत में ले लिया और आतंकी हमले के ग्राउंड पर इसकी जांच की जा रही है.