NDTV Khabar

मालदीव में विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वैकल्पिक उम्मीदवार तय किया

मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी के महासम्मेलन में पार्टी सांसद इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को वैकल्पिक उम्मीदवार नामित किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मालदीव में विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वैकल्पिक उम्मीदवार तय किया

मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद नशीद (फाइल फोटो)

आ उकुलहास (मालदीव): मालदीव में विपक्षी गठबंधन ने अगले साल प्रस्तावित राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए एक वैकल्पिक उम्मीदवार का नाम तय किया है ताकि कानूनी अवरोध के चलते अगर निर्वासित पूर्व राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ सकें तो उसे खड़ा किया जा सके. मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी के महासम्मेलन में पार्टी सांसद इब्राहीम मोहम्मद सोलिह को वैकल्पिक उम्मीदवार नामित किया गया. पार्टी कांग्रेस में एक प्रस्ताव भी स्वीकार किया गया कि पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद पार्टी के पसंदीदा उम्मीदवार होंगे, लेकिन अगर वह उम्मीदवारी पाने में नाकाम रहते हैं तो सोलिह उनकी जगह चुनाव लड़ेंगे.

नशीद को 13 साल की कैद की सजा सुनाई गई है जिससे वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हो गए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस साल की शुरुआत में नशीद को रिहा करने और उनके मामले की फिर से सुनवाई करने कहा था. सरकार ने उसे क्रियान्वित करने से इनकार कर दिया. मालदीव के राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गैयूम वस्तुत: निर्विरोध चुनाव जीतने की तैयारी कर रहे थे.

टिप्पणियां
उनके संभावित विरोधी या तो जेल में हैं या उन्हें निर्वास के लिए बाध्य कर दिया गया है. जब सुप्रीम कोर्ट ने नशीद को रिहा करने और उनके मामले की फिर से सुनवाई करने का आदेश दिया तो सरकार ने मुख्य न्यायाधीश और एक अन्य न्यायाधीश को गिरफ्तार कर लिया. बाकी बचे तीन न्यायाधीशों ने आदेश पलट दिया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement