NDTV Khabar

टेरीजा मे की हत्या की साजिश रचने के आरोप में ISIS से जुड़े व्यक्ति को सजा

बर्मिंघम के रहने वाले 20 वर्षीय रहमान ने गुप्तचर अधिकारियों से कहा कि वह संसद पर एक आत्मघाती हमला करना चाहता था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टेरीजा मे की हत्या की साजिश रचने के आरोप में ISIS से जुड़े व्यक्ति को सजा

प्रतीकात्मक फोटो

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे की एक आत्मघाती हमले में हत्या करने की साजिश रचने के आरोप में आईएसआईएस से जुड़े एक ब्रिटिश नागरिक को कोर्ट ने गुरूवार को दोषी करार दिया.लंदन की ओल्ड बेली अदालत ने मामले में सुनवाई करते हुए बांग्लादेशी मूल के एक ब्रिटिश नागरिक नाइमुर जकारिया रहमान को 10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास) के प्रवेशद्वार को बम से उड़ाने , सुरक्षा गार्डों की हत्या करने और उसके बाद प्रधानमंत्री पर एक चाकू या बंदूक से हमला करने की योजना बनाने का दोषी पाया है. आरोपी रहमान का ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की हत्या की साजिश इसलिए फेल हो गई क्योंकि अमेरिका में एफबीआई , ब्रिटेन में एमआई 5 और स्काटलैंड यार्ड के एक संयुक्त खुफिया अभियान ने उसके इस योजना को फेल कर दिया.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: सुरक्षा एजेंसियों को मिली बड़ी कामयाबी, इस तरह दिल्ली को दहलाने की साजिश हुई नाकाम

बर्मिंघम के रहने वाले 20 वर्षीय रहमान ने गुप्तचर अधिकारियों से कहा कि वह संसद पर एक आत्मघाती हमला करना चाहता था. उसने कहा, वह यहां बड़े गैस टैंकर वाली लारियां हैं और यदि कोई उसे संसद तक ले जाए तो मैं बम को विस्फोट कर दूंगा.बताया जा रहा है कि वह आईएसआईएस से जुड़ा हुआ था. वह अपने एक दोस्त मोहम्मद अकीब इमरान के साथ गिरफ्तार किया गया था, इमरान भी आईएसआईएस से जुड़ा हुआ है और आतंकवाद में संलिप्त होने के लिए लीबिया या सीरिया जाने की योजना बना रहा था. इमरान एक आतंकवादी पुस्तिका रखने का पहले ही दोषी पाया जा चुका है और जांच दल उसके खिलाफ विदेशों में आतंकवादी अपराधो में शामिल होने के आरोप कारवाई करने जा रही है. इस बीच रहमान को कोर्ट ने ब्रिटेन में आतंकवादी कृत्यों की तैयारी करने का दोषी पाया गया है. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement