Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

10 साल में 7 बार दहला यूरोप, मैनचेस्टर धमाके ने हरे किए घाव

मैनचेस्टर में हुए धमाके के बाद एक बार फिर सवाल उठ रहे हैं कि क्या आतंकियों से निपटने में विकसित देश भी सक्षम नहीं हैं? आइए पिछले 10 साल में यूरोप के अलग-अलग देशों में हुए 7 बड़े आतंकी वारदातों पर नजर डालते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
10 साल में 7 बार दहला यूरोप, मैनचेस्टर धमाके ने हरे किए घाव

इंग्लैंड के मैनचेस्टर अरीना को आतंकियों ने निशाना बनाया है.

खास बातें

  1. इंग्लैंड के मैनचेस्टर अरीना में आतंकी हमला हुआ है
  2. इस हमले में 19 लोगों की मौत हुई है और करीब 50 घायल हुए हैं
  3. 2007 से अब तक यूरोप में 7 बड़े आतंकी हमले हो चुके हैं
नई दिल्ली:

इंग्लैंड के मैनचेस्टर अरीना में अमेरिकी गायिका अरियाना ग्रैंडे का पॉप कंसर्ट खत्म होते ही जोरदार धमाका हुआ, जिसमें करीब 19 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए. स्थानीय पुलिस इस धमाके को आतंकी वारदात बता रही है. इस घटना के बाद हरेक के जेहन में पिछले एक दशक में हुए बड़े आतंकी वारदातें ताजा हो गई हैं. 11 सितंबर 2001 को दुनिया में सबसे बड़ी आंतकी घटना  के लिए हमेशा याद रखा जाएगा. इस दिन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन को आतंकियों ने उड़ा दिया था. इस हमले में 2983 लोग मारे गए थे. इसके पीछे अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का हाथ माना गया. मई 2011 को अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन की हत्या कर दी थी. इसके बाद भी दुनिया भर में आतंकी वारदातों को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहे हैं. पहले जब भारत आतंकी वारदात की बात करता था तो विकसित माने जाने वाले देश इसे ज्यादा तवज्जो नहीं देते थे, लेकिन जब आतंकियों ने पांव पसारे तो अमेरिका के साथ यूरोप को भी निशाना बनाने से नहीं चूक रहे हैं. मैनचेस्टर में हुए धमाके के बाद एक बार फिर सवाल उठ रहे हैं कि क्या आतंकियों से निपटने में विकसित देश भी सक्षम नहीं हैं? आइए पिछले 10 साल में यूरोप के अलग-अलग देशों में हुए 7 बड़े आतंकी वारदातों पर नजर डालते हैं.

1.  7 जुलाई 2007: इंग्लैंड की राजधानी लंदन में चार अलग-अलग धमाके हुए. यह आत्मघाती हमला था जिसमें 52 लोग मारे गए और करीब 700 लोग घायल हुए.


2. 18 जुलाई, 2012: बुल्गारिया के बुरगास हवाई अड्डे के पास इस्राइली पर्यटकों के बस पर आत्मघाती हमला हुआ था. इसमें आठ लोग मारे गए जबकि 30 लोग घायल हुए थे.

3. 11 मार्च 2014: स्पेन की राजधानी मैड्रिड में आतंकियों ने कई ट्रेनों में सीरियल बम धमाके किए. इस हमले में 191 लोग मारे गए थे जबकि 1800 से ऊपर लोग घायल हुए थे.

4. 7 जनवरी, 2015: फ्रांस की मशहूर व्यंग्य पत्रिका शार्ली एब्दो पर आतंकवादी हमला हुआ था. इसमें 17 लोग मारे गए जिनमें तीन पुलिसकर्मी भी शामिल थे. उस समय कहा गया था कि हमलावर मैगजीन में छपे पैगंबर मुहम्मद के कार्टून से नाराज थे. पत्रिका काफी समय अपने कथित 'इस्लाम विरोधी' कंटेंट की वजह से कट्टरपंथियों के निशाने पर थी. इस हमले में पत्रिका के एडिटर सहित नौ पत्रकारों की भी मौत हुई थी.

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन : मैनचेस्टर में धमाका, 19 की मौत, 50 घायल, पीएम मोदी ने भी जताया दुख

5. 15 फरवरी, 2015: डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में कैफे और यहूदी प्रार्थना स्थल पर आतंकवादी हमला हुआ था. इस हमले में हमलावर सहित तीन लोग मारे गए थे जबकि पांच पुलिस वाले घायल हुए थे.

टिप्पणियां

6. 16 नवंबर, 2015: फ्रांस की राजधानी पेरिस में कई जगह हुए आतंकी हमलो में 129 से ज्यादा लोग मारे गए थे. गोलीबारी और धमाकों में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने देश में आपातकाल की घोषणा की थी. इसके बाद फ्रांस की सीमा सील कर कर दी गई थी.

7. 3.22 मार्च 2016: बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और मेट्रो स्टेशन पर सीरियल बम धमाके हुए. इस आतंकवादी हमले में करीब 21 लोगों की मौत हुई.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सिर पर मटका लेकर डांस कर रही थीं महिलाएं, ऐसा था डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का रिएक्शन... देखें Video

Advertisement