NDTV Khabar

...जब एक घंटे तक फेसबुक सीईओ जुकरबर्ग ने दुनिया को बताई कई दिलचस्‍प बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
...जब एक घंटे तक फेसबुक सीईओ जुकरबर्ग ने दुनिया को बताई कई दिलचस्‍प बातें

फाइल फोटो : मार्क जुकरबर्ग

न्‍यूयॉर्क :

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार देर रात फेसबुक पर सेलेब्रिटीज और फैंस से एक घंटे तक लाइव चैट की। इस दौरान जुकरबर्ग से दुनिया भर से लोगों ने सवाल किए। मार्क ने भी उनके दिलचस्प जवाब दिए। उनसे हॉलीवुड अभिनेता अर्नाल्ड श्वार्जनेगर और मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग्‍स ने भी सवाल किए। साथ ही सेलेब्रिटी और फैंस ने जुकरबर्ग से फिटनेस, खुशी के मायने और एक डॉलर की सैलरी लेने से लेकर फेसबुक के भविष्‍य से जुड़े कई सवाल पूछे।

हॉलीवुड अभिनेता और पूर्व मिस्‍टर ओलंपिया अर्नाल्ड श्वार्जनेगर ने जुकरबर्ग से सवाल किया है कि वे इतना व्‍यस्‍त रहने के बाद भी फिटनेस के लिए क्या करते हैं? तो इसके जवाब में उन्‍होंने बताया कि फिटनेस के लिए हफ्ते में तीन दिन एक्सरसाइज करते हैं। साथ ही घर में हर सुबह अपने डॉगी के साथ दौड़ते हैं। वहीं, भविष्‍य में मशीनों की इंसानी दुनिया पर जीत की काल्‍पनिक संभावना को लेकर भी अर्नाल्‍ड ने उनसे सवाल पूछा। अर्नाल्‍ड ने पूछा कि क्या मशीनें इंसान से जीत जाएंगी? इस पर मार्क का जवाब बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट था, नहीं। उन्‍होंने कहा, मशीनें हमसे कभी नहीं जीत पाएंगी।

वहीं, प्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिकी विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग्स ने पूछा कि आप विज्ञान से किन सवालों का जवाब चाहते हैं? इस पर मार्क का जवाब था कि वह यह जानना चाहेंगे कि दिमाग कैसे काम करता है और समाज के साथ या किसी शख्स के साथ हम दोस्ती का रिश्ता कैसे बना लेते हैं। इसके पीछे कौन सा गणित या फंडा काम करता है?


वहीं, अन्‍य फैंस ने भी उनसे सवालात किए। उनसे पूछा गया कि बतौर वेतन सिर्फ एक डॉलर सैलरी क्यों चुनी? जुकरबर्ग ने जवाब दिया, मैंने बहुत पैसा कमा लिया है। अब मैं शिक्षा, स्वास्थ्य और टेक्नोलॉजी से जुड़े समाजसेवा के कामों पर अपना ध्‍यान केंद्रीत कर रहा हूं, ताकि फेसबुक के बाहर भी लोगों की बेहतरी के लिए कुछ कर सकूं। उन्‍होंने कहा, ऐसा मौका बहुत कम लोगों को मिल पाता है।

भविष्य का फेसबुक कैसा होगा? इस सवाल के जवाब में मार्क ने कहा, हम लोगों के बातचीत का तरीका बदलने पर काम कर रहे हैं। मुझे भरोसा है कि एक दिन मैसेज की तरह अपने विचार और अपनी भावनाएं दूसरों को भेज पाएंगे।

टिप्पणियां

सोकर उठने पर फेसबुक के गायब मिलने पर क्‍या करेंगे? इस पर उन्‍होंने कहा, तो मैं इसे फिर से बनाना चाहूंगा।

वहीं, निर्जन टापू पर अपने साथ कौन सी तीन चीजें ले जाना चाहेंगे? इस प्रश्‍न के जवाब में उन्‍होंने कहा, बीवी, डॉगी और किताबें।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement