NDTV Khabar

पेरिस के नोट्रे-डेम चर्च में लगी भीषण आग, दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी 

नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी आग की वजह से आसमान में नारंगी लपटें और भूरे धुएं को दूर से ही देखा जा सकता था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेरिस के नोट्रे-डेम चर्च में लगी भीषण आग, दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी 

नोट्रे-डेम-कैथेड्रल में लगी आग

पेरिस:

केंद्रीय पेरिस में नोट्रे-डेम कैथेड्रल के मुख्य हिस्से में भीषण आग लग गई. घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाने का काम शुरू किया. दमकल विभाग के अधिकारी नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगे भीषण आग पर काबू पाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहे थे. आग इतनी भयानक थी कि देखते ही देखते इस चर्च का एक हिस्सा जीमन पर आ गिरा. आग में 850 साल पुरानी इस इमारत की छत पूरी तरह बर्बाद हो गई है. बता दें कि इस इमारत को यूनेस्को द्वारा धरोहर की सूची में शामिल किया गया है. नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी आग की वजह से आसमान में नारंगी लपटें और भूरे धुएं को दूर से ही देखा जा सकता था. आलम कुछ ऐसा था कि इस आग को देखने के बाद लोग डर और सहम से गए थे. इस आग को देखने के बाद कई लोगों भावुक हो गए. वह भगवान से इस धरोहर को बचाने की दुआएं कर रहे थे. 

4seep6f

अंधेरे के छटने के साथ ही दमकल विभाग के करीब 400 कर्मचारियों ने आग पर काबू पाने के लिए अपना काम शुरू किया. उनका पहला मकसद नोट्रे-डेम-कैथेड्रल के सामने वाले टॉवर को बचाने की थी. जो कई घंटे से आग की लपटों से घिरे होने के बाद भी खड़ा था.

qs107t6o

इस चर्च का दौरा करने आए एक पर्यटक ने कहा कि इस ऐतिहासिक चर्च को ऐसे आग की लपटों में घिरा देखना और धीरे धीरे इसके कुछ हिस्सों को टूटकर गिरता देखना बहुत दुखद अनुभव है. 

टिप्पणियां


शहर के शीर्ष अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि नोट्रे-डेम कैथेड्रल ते मुख्य संरचना को घंटों की मशक्कत के बाद बचाया लिया गया है. पेरिस दमकल विभाग के प्रमुख जैन-क्लाउडे-गैलेट ने बताया कि नोट्रे-डेम कैथेड्रल के मुख्य हिस्से में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement