NDTV Khabar

पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग, 43 लोगों की मौत, कई घायल

अग्निशमन दल के 600 कर्मचारी और 160 वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया है. आग बेहद तेजी से कई जगहों पर फैल गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग, 43 लोगों की मौत, कई घायल
पेनेला (पुर्तगाल): मध्य पुर्तगाल के जंगल में भयानक आग लगने से कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य जख्मी हो गए. कोइंब्रा से करीब 50 किलोमीटर दूर पेड्रोगन ग्रैंड नगरपालिका के जंगल में शनिवार दोपहर आग भड़क उठी थी.

अग्निशमन दल के 600 कर्मचारी और 160 वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया है. आग बेहद तेजी से कई जगहों पर फैल गई. लिस्बन के निकट सिविल प्रोटेक्शन मुख्यालय में प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा, 'दुर्भाग्य से जंगलों में लगी आग के संदर्भ में यह हाल के वर्षों में सबसे बड़ी दुर्घटनाओं में से एक है.'

उन्होंने कहा कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. प्राथमिकता उन लोगों को बचाने की है, जो अब भी खतरे में हो सकते हैं. पुर्तगाल में कई इलाकों में शनिवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चला गया था और यहां लू चल रही है. शनिवार रात से देश भर में जंगलों में आग लगने के 60 मामले सामने आए और इन पर काबू पाने के लिए 1700 दमकलकर्मियों को लगाया गया है.

गृह मंत्री जॉर्ज गोम्स ने कहा कि लीरिया क्षेत्र में आग से झुलसकर 43 लोगों की मौत हुई है. इनमें से अधिकतर लपटों में घिरी अपनी कारों में फंस गए थे.

गोम्स ने कहा कि लपटें बेहद तेजी से फैलीं और चार जगहों पर आग तेजी से लग गई. यह कहना मुश्किल है कि वे लपटों से दूर जा रहे थे या फिर अचानक लपटों ने उन्हें घेर लिया. प्रधानमंत्री के मुताबिक सूखी आंधी इस भीषण आग की वजह हो सकती है. कोस्टा ने कहा कि आग की वजह से कई गांव प्रभावित हुए हैं और उनमें से कुछ में लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू की गई है. अधिकारी तत्काल इस आग से हुए कुल नुकसान का आकलन करने में विफल रहे. कोस्टा ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में काम कर रहे पुर्तगाली दमकलकर्मियों की मदद के लिए स्पेन ने रविवार की सुबह पानी का छिड़काव करने वाले दो विमान भेजे हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही राष्ट्रीय शोक की अवधि का ऐलान किया जाएगा.

यूरोपीय संघ के आयोग प्रमुख जीन-क्लाउडे जंकर ने ट्वीट किया, 'पुर्तगाल के पीड़ितों के साथ मेरी सहानुभूति है. मैं दमकलकर्मियों के साहस की सराहना करता हूं. यूरोपीय संघ का नागरिक सुरक्षा तंत्र सक्रिय है और मदद करेगा. राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो ने लीरिया क्षेत्र का दौरा कर पीड़ित परिवारों से मुलाकात की. उन्होंने कहा, 'सभी पुर्तगाली लोगों की तरफ से मैं उनका दर्द साझा कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि आग का सामना करने पर दमकलकर्मी जो कुछ कर सकते थे उन्होंने किया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement