NDTV Khabar

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को किया हटाने का फैसला : मीडिया रिपोर्ट

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने इन रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद(एनएससी) में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को किया हटाने का फैसला : मीडिया रिपोर्ट

फाइल फोटो

नई दिल्ली: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर को हटाने का फैसला किया और वह संभावित बदलाव को लेकर चर्चा कर रहे हैं. वाशिंगटन पोस्ट’ ने बीती रात अपनी एक प्रमुख रिपोर्ट में बताया कि ट्रम्प मैकमास्टर को हटाने पर अब‘‘ सहमत’’ हो गये हैं. निजी तौर पर मैकमास्टर के साथ उनके संबंध प्रगाढ़ नहीं रहे हैं. लिहाजा इस कदम को मूर्त रूप देने से पहले वह कुछ समय लेना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि तीन सितारा से सजे सेना के जनरल अपमानित नहीं महसूस करें और उनकी जगह किसी मजबूत अधिकारी को लाया जा सके.

बहरहाल, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने इन रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद(एनएससी) में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है. वहीं राष्ट्रपति की योजना से अवगत पांच सूत्रों के हवाले से अखबार ने लिखा, ‘‘ यह हलचल ट्रम्प के विचाराधीन व्यापक संभावित बदलावों के तहत हो रही है. इनमें व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किये जाने की संभावना है. भय और अनिश्चितता की गिरफ्त में मौजूद ये कर्मचारी बिना सोचे समझे निर्णय लेने वाले उस राष्ट्रपति के अगले कदम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिन्हें विवाद भड़काने में आनंद आता है.’’ 

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए सारा ने कहा, ‘‘अभी अभी राष्ट्रपति एवं मैकमास्टर से बात हुई. रिपोर्ट के उलट उनके बीच बेहद मधुर कामकाजी संबंध हैं और एनएससी में कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है.’’  एनएससी व्हाइट हाउस की एक शक्तिशाली शाखा है जो प्रशासन के राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंडे को चलाती है. अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति ने शिकायत की कि मैकमास्टर बिल्कुल लचीला नहीं हैं और उनकी ब्रीफिंग बहुत लंबी हो जाती है जो अप्रासंगिक प्रतीत होती है. अखबार के अनुसार मैकमास्टर की जगह लेने वाले व्यक्तियों में कई नाम उभरकर सामने आ रहे हैं. इनमें संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी दूत जॉन बोल्टन एवं राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के चीफ ऑफ स्टाफ कीथ केलॉग के नाम शामिल हैं.



टिप्पणियां
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement