NDTV Khabar

मैक्सिको में 8.0 तीव्रता के भूकंप के भीषण झटके, हिलने लगीं इमारतें, डर से सड़क पर खड़े रहे लोग

मैक्सिको में भूकंप के तेज झटकों की खबर है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 8 मापी गई है. इसके साथ ही सुनामी की भी आशंका है. भूकंप की तीव्रता को देख भारी नुकसान की आशंका है.

198 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मैक्सिको में 8.0 तीव्रता के भूकंप के भीषण झटके, हिलने लगीं इमारतें, डर से सड़क पर खड़े रहे लोग

मैक्सिको में भूकंप के भीषण झटके (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. मैक्सिको में भूकंप के भीषण झटके
  2. रिक्टर स्केल पर 8.0 तीव्रता का भूकंप
  3. सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई
दक्षिण मैक्सिको के तट पर आज 8 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए जिससे इमारतें हिलने लगी और राजधानी तक में लोग घबरा कर सड़कों पर उतर आए. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 8.0 थी और इसका केंद्र दक्षिण चियापास राज्य में तापाचुला से 165 किलोमीटर पश्चिम में स्थित था. भूकंप की गहराई जमीन से 35 किलोमीटर नीचे थी.

अमेरिका सूनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि भूकंप से कई मध्य अमेरिका देशों में सूनामी आने का खतरा है जिनमें ग्वाटेमाला की प्रशांत तटरेखा, होंडुरास, मैक्सिको, अल सल्वाडोर और कोस्टा रिका शामिल हैं. उसने कहा कि हवाई, गुआम और अन्य प्रशांत द्वीपों के लिए खतरे का आकलन किया जा रहा है. भूकंप के झटके मैक्सिको सिटी तक महसूस किए गए जिससे डरे लोग अंधेरे में सड़कों पर एकत्रित हो गए, उन्हें डर था कि इमारतें गिर जाएंगी.

चीन में भूकंप पर पीएम नरेंद्र मोदी ने 'सिना वीबो' पर दुख जताया पिछले महीने चीन में भी भूकंप आया था. लगातार दो दिन आए भूकंप में करीब 20 लोगों की मौत और करीब 400 लोग घायल हुए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था. सिनजियांग प्रांत में बुधवार को 6.6 तीव्रता का एक दूसरा भूकंप आया था, जिसमें 32 लोग घायल हो गए थे.

समुद्र के नीचे आए भूकंप का कारण परमाणु परीक्षण नहीं : उत्तर कोरिया

इसी महीने फिलीपींस के लुजॉन द्वीप पर भी 6.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. हालांकि, भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. अगस्त में ही इटली के दक्षिणी द्वीप इस्चिया में भी भूकंप आया था. इसमें एक शख्स की मौत हो गई थी जबकि 25 घायल हो गए थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकानोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (आईएनजीवी) के हवाले से बताया गया था कि भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार 8.57 बजे महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही. (इनपुट्स भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement