Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

गायब हुए एमएच 370 की खोज से दुनिया के सामने आई एक नई 'अजब दुनिया'

यह तलाश बेहद खर्चीली थी जिसमें जांच को आगे बढ़ाने के लिए समुद्री सतह की विस्तृत तस्वीर वाले ढेर सारे आंकड़ों की जरूरत थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गायब हुए एमएच 370 की खोज से दुनिया के सामने आई एक नई 'अजब दुनिया'

गायब हुए एमएच 370 की खोज से दुनिया के सामने आई एक नई 'अजब दुनिया'

सिडनी:

239 लोग को लेकर चले एमएच 370 की खोज से नई दुनिया सामने आई है. यह विमान तीन साल पहले गायब हो गया था. लापता विमान एमएच 370 की गहन खोज के दौरान समुद्र की वह अनदेखी दुनिया सामने आई है जिसका हिस्सा ज्वालामुखी, गहरी घाटियां और चट्टानें हैं.

ऑस्ट्रेलिया द्वारा जारी किए गए विस्तृत नक्शों में यह बात सामने आई है. हालांकि दक्षिण हिंद महासागर में तलाशी में मलेशियाई एयरलाइन के विमान का कोई सुराग नहीं लगा. यह तलाश बेहद खर्चीली थी जिसमें जांच को आगे बढ़ाने के लिए समुद्री सतह की विस्तृत तस्वीर वाले ढेर सारे आंकड़ों की जरूरत थी.

यह भी पढ़ें...
मॉरीशस में मिला पंख का टुकड़ा 239 यात्रियों के साथ लापता हुए विमान MH370 का ही

टिप्पणियां

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि नए नक्शों से उन्हें समुद्र के भीतर के बारे में काफी सारी जानकारी हाथ लगेगी. जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया के एन्वर्मेंट जियोसाइंस प्रमुख स्टुअर्ट मिनचिन ने कल कहा, ‘‘ऐसा अनुमान है कि विश्व के सागरों के महज दस से पंद्रह फीसदी हिस्से का ही सर्वे उस तकनीक से हुआ है जिसका इस्तेमाल एमएच370 की तलाश में किया गया.’’ मिनचिन ने कहा कि ये नक्शे भविष्य के वैज्ञानिक शोधों में भी काम आएंगे.





Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली हिंसा : विवेक से नाम पूछा और आर्मेचर सिर पर मार दिया, शादी के 11 दिन बाद ही असफाक की मौत

Advertisement